×

Healthy food:दाना मेथी का सेवन सेहत के लिए लाभदायक, इन बीमारियों का खतरा रहता दूर

 

जयपुर।कोरोना दौर में शरीर को स्वस्थ बनाए रखना बेहद आवश्यक है।क्योंकि शरीर में किसी प्रकार की बीमारी के होने से कोरोना संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।ऐसे में आप अपनी डाइट में दाना मेथी को शामिल कर अपने शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से दूर रख सकते है।

दाना मेथी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर और कई प्रकार एंटीआक्सीडेंट तत्व मौजूद रहते है जो हमारे शरीर को पोषण देकर कई प्रकार के रोगों से दूर रखने में मदद करते है।आज की बदलती लाइफस्टाइल और खानपान के कारण डायबिटीज की बीमारी कम उम्र के लोगों को भी अपना शिकार बना रही है।

हमारे शरीर में ब्लड शुगर के अनियंत्रित होने से डायबिटीज की बीमारी बढ़ती है।ऐसे में आप अपनी डाइट में दाना मेथी को शामिल कर शरीर के ब्लड शुगर को कंट्रोल में रख सकते है।इससे डायबिटीज की बीमारी का खतरा दूर रहता है।इसके लिए आप प्रतिदिन सुबह दाना मेथी के पानी का सेवन करें या फिर दाना मेथी की बनी स​ब्जी को अपनी डाइट में शामिल करें।

दाना मेथी का सेवन करने से हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नियंत्रित बना रहता है।इससे हार्ट ब्लॉकेज और हार्ट अटैक जैसी घातक बीमारियों का खतरा कम होता है।इसके अलावा प्रतिदिन दाना मेथी का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है।इससे पेट में कब्ज, गैस और एसिडिटी की परेशानी दूर होती है।

इसके लिए आप प्रतिदिन सुबह के समय दाना मेथी के पानी का सेवन करे या दाना मेथी को अपने नाश्ते में शामिल करें।प्रतिदिन दाना मेथी का सेवन करने से हमारे शरीर का बढ़ता वजन और मोटापा कंट्रोल में रहता है।इससे हृदय संबंधी रोगों का खतरा दूर होता है।