×

Healthy diet:कोरोना काल में लो ब्लड प्रेशर से बचने के लिए, आप करें इन चीजों का सेवन

 

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर को स्वस्थ बनाए रखना बेहद आवश्यक है।वहीं आज के समय में लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या अधिक बढ़ती जा रही है।ब्लड प्रेशर की समस्या कोरोना संक्रमण की अनिश्चितता से बढ़े तनाव और खानपान व शारीरिक एक्टिविटी में कमी के कारण बढ़ रही है।शरीर में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या की तरह ही लो ब्लड प्रेशर भी हमारी सेहत के लिए घातक होता है।

इससे शरीर में कमजोरी, थकान और चक्कर आने जैसे लक्षण दिखाई देते है।ऐसे में लो ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए अपनी डाइट में ऐसे चीजों को शामिल करना आवश्यक है, जो हमारे शरीर को लो ब्लड प्रेशर की समस्या से दूर रखने में मदद करें।

आप लो ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए डाइट में विटामिन—सी युक्त आहार, हरी फलियां, साबुत अनाज और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें।इससे हमारे शरीर को आवश्यक मात्रा में फॉलेट तत्व की प्राप्ति होती है, जो कि हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित बनाए रखने में मदद करते है।

लो ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए डाइट में विटामिन—सी युक्त आहार जैसे कीवी और केला आदि का सेवन करना चाहिए। विटामिन-सी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।इससे हमारा शरीर वायरल संक्रमण के खतरों से दूर रहता है और स्वस्थ बना रहता है।

डाइट में केले का सेवन करने से हमारे शरीर को आयरन और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व प्राप्त होते है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित बनाए रखने में मदद करते है।लो ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए आप प्रतिदिन ब्लैक काफी का सेवन अवश्य करें।