×

Health tips:कोरोना दौर में सेहतमंद रहने के लिए, आप इन बातों का रखें विशेष ध्यान

 

जयपुर।बदलते मौसम में हमारा शरीर वायरल संक्रमण का शिकार आसानी से हो जाता है और इससे सर्दी—जुकाम, खांसी और वायरल बुखार जैसी समस्याएं बढ़ जाती है।ऐसे में कोरोना काल में सर्दी-खांसी और फ्लू जैसी समस्याओं से शरीर को बचाए रखना बेहद आवश्यक है।क्योंकि यह सभी कोरोना वायरस के शुरूआती लक्षण भी माने गए है।

इसलिए कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए डाइट में विटामिन—सी युक्त आहार का सेवन अवश्य करें।आप अपनी डाइट में अंगूर, सेब, संतरा और आंवले का अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें।इससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

इससे हमारा शरीर वायरल संक्रमण के खतरों से दूर रहता है।आप सर्दी—जुकाम की परेशानी के होने पर नमक के पानी से भांप ले सकते है या नमक के पानी से गरारे करें। इससे वायरल संक्रमण और सर्दी—जुकाम,गले की खराश की परेशानी दूर होती है।इसके लिए आप एक बर्तन में पानी गर्म कर इसमें थोड़ा सा नमक मिलाकर इसकी भांप लें या नमक के पानी से गरारे करें।

आप बदलते मौसम में होने वायरल संक्रमण और फ्लू से बचने के लिए घर पर तुलसी के पत्ते, अदरक, काली मिर्च, शहद, सौंठ को मिला कर इन्हें उबाल कर काढ़ा बनाकर पीएं।इससे सर्दी—जुकाम और वायरल संक्रमण का खतरा कम होता है।

इससे हमारीे इम्यूनिटी क्षमता मजबूत होती है और कोरोना संक्रमण का खतरा भी कम होता है।आप कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए प्रतितिदन सुबह जल्दी उठकर योगासन का अभ्यास अवश्य करें।प्रतिदिन योगासन का अभ्यास करने से हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों से दूर रहता है।