×

Health tips:सिर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए, आप करें इन घरेलु उपायों का इस्तेमाल

 

जयपुर।आज बढ़ते कोरोना संक्रमण दौर में कई प्रकार की घातक बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है।इस समय लोगों का तनाव बढ़ने से डिप्रेशन, अनिद्रा और कई प्रकार के मानसिक रोगों का खतरा बना हुआ है।वहीं तनाव और काम के बोझ के चलते सिर में दर्द होने की समस्या माइग्रेन और ब्रेन ट्यूमर जैसी घातक बीमारियों का शिकार बना सकती है।सिर में दर्द होने की समस्या नींद पूरी ना होने के कारण भी हो सकती है।

ऐसे में लोग सिर के दर्द को दूर करने के लिए पेनकिलर का इस्तेमाल अधिक करते है,लेकिन पेनकिलर दवा का अधिक इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है।इसलिए आप सिर दर्द की परेशानी से बचने के लिए कुछ खास घरेलु उपायों का इस्तेमाल कर सकते है।

सिर दर्द की परेशानी से बचने के लिए 6 से 7 घंटे की नींद लेना बेहद आवश्यक है।इससे हमारे शरीर का तनाव कम होता है और साथ सिर दर्द की परेशानी भी दूर होती है।हमारे सिर में दर्द की परेशानी कई बार शरीर में पानी की कमी के कारण भी हो सकती है।

इसलिए आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें।इसके लिए आप नारियल पानी और फलों के रस को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है।आप सिर दर्द की परेशानी से बचने के ग्रीन टी का सेवन अवश्य करें।ग्रीन टी में पाएं जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट सिर दर्द को कम करने में मदद करते है।

आप​ सिर दर्द के परेशानी को शरीर से दूर रखने के लिए प्रतिदिन सेब के सिरका सेवन करें।सिर में दर्द होने पर आप सेब के सिरकों हल्के गुनगुने पानी में मिला कर पीए।इससे सिर दर्द में आराम मिलता है।