×

Health tips:शरीर को एक्टिव बनाए रखने के लिए, आप इन बातों का रखें खास ध्यान

 

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में लोगों की शारीरिक एक्टिविटीज में कमी देखने को मिली है।इससे हमारे शरीर में कई प्रकार रोगों का खतरा बढ़ता जा रहा है। शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से बचाने के लिए शरीर को एक्टिव रखना बेहद आवश्यक है।वहीं काम करते समय एक्टिव ना रहना का असर हमारी प्रोडक्टिविटी पर भी दिखाई देता है।

इससे हमारे शरीर का वजन और मोटापा भी बढ़ने लगता है।जिससे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हृदय संबंधी रोगों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।रात को देर तक ना सोने से हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती है, जिसके कारण पूरे दिन आलस और शरीर में थकावट सी महसूस होने लगती है।

इसलिए रात को समय पर सोएं, जिससे हमारी नींद पूरी हो सकें।इससे हमारा शरीर एक्टिव और स्वस्थ रहता है।शरीर को एक्टिव बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आवश्यक है।क्योंकि शरीर में पानी की कमी के कारण थकान और आलस्य की समस्या बढ़ जाती है।

इसके अलावा हमारे शरीर में सुबह का नाश्ता ना करने के कारण भी थकान और आलस बढ़ने लगता है।इसलिए आप प्रतिदिन सुबह के समय में फलों और पौष्टिक चीजों का नाश्ता अवश्य करें।इससे हमारे शरीर में एनर्जी बढ़ती है और हमारा शरीर एक्टिव बना रहता है।हमारे शरीर को एक्टिव बनाए रखने के लिए प्रतिदिन शारीरिक एक्सरसाइज और योगासन का अभ्यास करना बेहद आवश्यक है।

सुबह के समय शारीरिक व्यायाम करने से हमारे शरीर की रात की थकान और आलस्य की परेशानी दूर होती है और इससे हमारा शरीर पूरे दिन एक्टिव बना रहता है।साथ ही इससे हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों से भी दूर रहता है।