×

Headache:इन कारणों से बढ़ती सिर दर्द की परेशानी, आप इन घरेलु नुस्खों से पाएं छूटकारा

 

जयपुर।हमारे सिर में होने वाले दर्द के कारण हमारी दिनचर्या काफी प्रभावित होती है।हमारे सिर में दर्द का कारण काम का अधिक बोझ, शरीर का तनाव, मौसम में बदलाव और पर्याप्त नींद ना लेना होता है।ऐसे में यदि सिर दर्द का इलाज समय पर ना किया जाए तो इससे माईग्रेन और मानसिक बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।कई लोग सिरदर्द में पेनकिलर का सेवन करते है।

लेकिन पेनकिलर का अधिक इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।इसलिए आप सिर दर्द की परेशानी से छूटकारा पाने के लिए कुछ घरेलु उपायों का इस्तेमाल कर सकते है।आप सिर दर्द की परेशानी से बचने के लिए अदरक का रस और नींबू का रस मिला कर चाय की तरह सेवन करें या फिर आप अदरक को उबालकर इसकी भांप भी ले।

इससे सिर दर्द की परेशानी में आराम मिलता है और सिर दर्द की समस्या से छूटकारा मिलता है।आप सिरदर्द की परेशानी से बचने के लिए दालचीनी को पीस कर पानी मिला कर पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को अपने सिर पर लगा कर कुछ देर के लिए आराम करें।थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से इसे धो लें इससे सिर दर्द की परेशानी दूर होती है और हमारे सिर का तनाव भी कम होता है।

आप सिरदर्द की परेशानी से बचने के लिए काली मिर्च और पुदीने की चाय बनाकर सेवन करें।इसके लिए आप काली मिर्च को पीसकर पानी में डालकर इसमें पुदीने का रस मिलाकर उबाले।इसके बाद इसे छानकर इसमें शहद मिलाकर सेवन करें।

इससे सिर में होने वाले दर्द की परेशानी से छूटकारा मिलता है।साथ ही इससे हमारे शरीर का तनाव भी कम होता है जिससे हमारा शरीर माइग्रेन और डिप्रेशन जैसी घातक बीमारियों के संक्रमण से दूर रहता है।