×

Fat loss tips:शरीर के बढ़ते मोटापे को कम करने के लिए, आप इन बातों का रखें खास ध्यान

 

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर का बढ़ता मोटापा सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है।शरीर के बढ़ते वजन और मोटापे के कारण हमारा शरीर हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हृदय संबंधी बीमारियों का शिकार आसानी से बन सकता है।जिससे कोरोना वायरस का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।इसलिए शरीर के वजन और मोटापे को नियंत्रित रखना बेहद आवश्यक है।

आप शरीर के बढ़ते मोटापे को नियंत्रित रखने के लिए अपनी खानपान की आदतों में बदलाव करें।आप अपनी डाइट में जंक—फूड और तला भूना भोजन करने के बजाए फल और कच्ची सब्जियों का सेवन करें।इसके अलावा अपना भोजन हमेशा नियत समय पर ही करें और रात के समय देर तक भोजन ना करें।

क्योंकि सही समय पर भोजन ना करने से हमारे शरीर का वजन और मोटापा बढ़ता है।आप अपनी डाइट में कोल्ड ड्रिंक, पेस्ट्री, आलू के चिप्स, ज्यादा नमक और शुगरयुक्त चीजों का सेवन ना करें।क्योंकि इनमें कैलोरी की मात्रा सबसे अधिक होती है, जिससे हमारे शरीर का मोटापा बढ़ने का खतरा रहता है।

प्रतिदिन शारीरिक व्यायाम करने से हमारा शरीर स्वस्थ और मोटापे की समस्या से दूर रहता है।इसके अलावा प्रतिदिन तेज चलने की आदत को अपनाकर आप आप शरीर के मोटापे की समस्या से दूर रख सकते है।आप शरीर के बढ़ते मोटापे को नियंत्रित रखने के लिए ऑफिस और घर में लिफ्ट का इस्तेमाल ना करें बल्कि सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

आप भोजन करने के तुरंत बाद लेटने की बजाए कुछ देर के लिए टहलने की आदत डालें।शरीर के मोटापे को नियंत्रित रखने के लिए आप डाइट फाइबर युक्त फलों और सब्जियों का सेवन करें।