×

डायबिटीज का करना है कंट्रोल तो करे अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल

 

जयपुर। विशेषज्ञ बताते है कि व्यक्ति बीमारी का शिकार तब होता है या तो उसका शरीर में बीमारी से लड़ने की क्षमता नहीं या फिर उसका खानपान सही नहीं होता हैं। ऐसी ही एक बीमारी होती है डायबिटीज। डायबिटीज यानी की मधुमेह एक ऐसी बीमारी हैं, जिससे मौजूदा वक्त में सबसे ज्यादा लोग पीड़ित है।

ऐसा ही विशेषज्ञ डायबिटीज के मरीजों के लिए बताते है कि इस बीमारी के किसी भी मरीज के लिए उसकी दवा से ज्यादा काम उसकी डाइट करती है। दरअसल बाहर का खाना खाने की लत और उसके बाद चाय या कॉफी के कपों में वृद्धि डायबिटीज का सबसे बड़ा कारण है।

अगर भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या की बात की जाये तो आंकड़ों के अनुसार हम पाते है कि भारत में विश्व में इस रोग मरीजों का पहला सबसे ज्यादा संख्या वाला देश है। डायबिटीज खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाने से होता है। पहले इस बीमारी के बारे में माना जाता था कि यह ​बीमारी उम्र के साथ बढ़ती है लेकिन अब इसके बारे में कहा जाता है कि यह बीमारी उम्र के साथ ही आपके खानपान पर भी निर्भर करती है।

इस बीमारी से बचने के लिए एक्सपर्ट बताते है कि इसमें दवा के साथ ही आपकों खानपान पर भी ध्यान देना चाहिए। जिसमें एक्सपर्ट कुछ इस प्रकार की डाइट के बारे मेें बताते हैं। डायबिटीज के मरीजों को गेंहू के छिलके के सहीत पीछे हुए आटे की दी जानी चाहिए।

अगर सब्जियों की बात की जाये तो करेला, मेथी, सहजन (ड्रमस्टिक), पालक, तुरई, शलजम, बैगन, परवल, लौकी, मूली, फूलगोभी, ब्रोकली, टमाटर, बंदगोभी, सोयाबीन की मंगौड़ी, जौ, बंगाली चना, पुदीना, हल्दी, काला चना, दालचीनी भी शामिल करना चाहिए। डॉक्टर बताते है कि डायबिटीज के मरीजों को चिकनाईयुक्त चीजें जैसे घी,नारियल का तेल जैसे कई चीजों को अपनी डाइट से बाहर कर देना चाहिए। इसके साथ ही चावन और आलू का अधिक सेवन करने से बचे।

हाल ही में विशेषज्ञों ने डायबिटीज का कंट्रोल करने के लिए आपनी डाइट में संतुलित आहार को जोड़ने की सलाह दी है। विशेषज्ञ डायबिटीज के मरीजों के लिए बताते है कि इस बीमारी के किसी भी मरीज के लिए उसकी दवा से ज्यादा काम उसकी डाइट करती है। डायबिटीज के मरीजों को गेंहू के छिलके के सहीत पीछे हुए आटे की दी जानी चाहिए। अगर सब्जियों की बात की जाये तो करेला, मेथी, सहजन (ड्रमस्टिक), पालक, तुरई, शलजम, बैगन, परवल, लौकी, मूली भी शामिल करना चाहिए। डायबिटीज का करना है कंट्रोल तो करे अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल