×

Diabetes food:डायबिटीज को नियंत्रित रखने के लिए, डाइट में करें पीनट बटर का सेवन

 

जयपुर।कोरोना दौर में शरीर में किसी प्रकार की बीमारी के होने पर कोरोना संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।ऐसे में हाल ही में किए गए एक शोध में बताया गया है कि हृदय रोगियों और डायबिटीज के मरीजों में कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक बना हुआ है।आज के समय में डायबिटीज एक ऐसी बीमारी लाइलाज बीमारी है, जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को अपना शिकार बना सकती है।

डायबिटीज की बीमारी हमारे शरीर के ब्लड शुगर के अनियंत्रित होने से बढ़ने लगती है।ऐसे में डाइट में संतुलित आहार और एक्सरसाइज को शामिल कर आप शरीर में बढती डायबिटीज को नियंत्रित बनाए रख सकते है।आप अपनी डाइट में मूंगफली को शामिल कर डायबिटीज के खतरे से दूर रह सकते है।

राष्ट्रीय मूंगफली बोर्ड ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि मूंगफली का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है।जिससे हमारे शरीर का ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है इससे डायबिटीज का खतरा कम होता है।इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में पीनट और पीनट बटर को शामिल करना आवश्यक है।

मूंगफली में हेल्दी फैट्स पाया जाता है जो डायबिटीज को नियंत्रित बनाए रखने में मदद करता है।डायबिटीज मरीज अपनी डाइट में मूंगफली की चटनी, स्मूदीज और सैंडविच के रूप में मूंगफली का सेवन कर सकते है।इससे हमारे शरीर का ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है जिससे हमारे शरीर डायबिटीज के खतरे से दूर रहता है।

डायबिटीज के रोगियों को मूंगफली का सेवन करने काफी आराम मिलता है।साथ ही इससे हमारे शरीर को आवश्यक पोषण भी मिलता है जिससे हमारा शरीर स्वस्थ और कई प्रकार के रोगों से दूर होता है।