×

Diabetes disease:शरीर को डायबिटीज से बचाने के लिए, इन लक्षणों का रखें खास ध्यान

 

जयपुर।आज के समय में डायबिटीज की बीमारी का खतरा अधिक बना हुआ है।डायबिटीज की बीमारी हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल के अनियंत्रित होने के कारण होती है।डायबिटीज के कारण हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों का शिकार आसानी से हो जाता है और समय डायबिटीज की जांच ना करवाई जाए, तो इससे त्वचा और आंखों से जुड़ी परेशानियों के साथ ब्रेन स्ट्रोक और तंत्रिका तंत्र से जुड़े गंभीर रोगों का खतरा रहता है।

डायबिटीज का अभी तक कोई इलाज नहीं है केवल ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करके डायबिटीज की बीमारी से बचा जा सकता है।ऐसे में डायबिटीज की बीमारी से बचने के इसके लक्षणों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है।हमारे शरीर में डायबिटीज के कारण बहुत अधिक प्यास और बार-बार बाथरूम जाने की समस्या होने लगती है।

यह टाइप-2 डायबिटीज का लक्षण होता है।ऐसे में आप तुरंत डॉक्टर से अपनी जांच करवाएं।हमारे शरीर में घाव का जल्दी ठीक ना होना भी डायबिटीज का लक्षण होता है।जो कि शरीर में ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने के कारण होता है।इस प्रकार की समस्या टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों में अधिक दिखाई देती है।

पैरों में सूई या पिन के चुभने जैसी परेशानी होना या पैरों में झनझनाहट महसूस होना भी डायबिटीज का लक्षण माना गया है।इसके अलावा शरीर का वजन अचानक कम होना भी शरीर में बढ़ती डायबिटीज का लक्षण होता है।

हमारे ब्लड शुगर के अनियंत्रित होने से धुंधला दिखाई देने लगता है और इससे हमारे शरीर में डायबिटीज के होने की संभावनाएं बढ़ जाती है।ऐसे में आप शरीर में होने वाले इन लक्षणों का ध्यान रखकर तुरंत डॉक्टर से जांच अवश्य करवाएं।