×

Diabetes disease:डायबिटीज से कोरोना संक्रमण का खतरा, आप इन आसान उपायों से रखें इसे नियंत्रित

 

जयपुर।आज के समय में बदली लाइफस्टाइल और खानपान के कारण डायबिटीज की बीमारी बड़ी तेजी से बढ़ रही है।हमारे शरीर में टाइप 1 डायबिटीज की बीमारी शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम या बंद हो जाने के कारण होती है जबकि टाइप-2 डायबिटीज में शरीर में ब्लड शुगर लेवल काफी बढ़ने से होती है।इससे नियंत्रित ना करने से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

वहीं कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर में डायबिटीज की बीमारी से कोरोना संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।हाल ही में किए शोध में इस बात को बताया गया है कि कोरोना संक्रमित कई मरीजों की मौत का मुख्य कारण शरीर का ब्लड शुगर स्तर में बढ़ोत्तरी होना है।

ऐसे में कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर को स्वस्थ और डायबिटीज की बीमारी से दूर रखने के लिए डाइट का खास ध्यान रखना आवश्यक है।डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए डाइट में फाइबर युक्त फल और सब्जियां जैसे शिमला मिर्च, गाजर, पालक, ब्रोकली, जामुन, अमरूद, पपीता, आंवला और संतरे का सेवन करना चाहिए।

आप अपने शरीर के बढ़ते ब्लड शुगर को नियंत्रित बनाए रखने के लिए प्रतिदिन सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियों का सेवन करें या फिर तुलसी पत्तों की चाय बना कर पीएं।आप शरीर की बढ़ती डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए प्रतिदिन करेले के जूस का सेवन करें।

इससे हमारे शरीर का ब्लड शुगर नियंत्रित बना रहता है और जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है।शरीर में बढ़ती डायबिटीज को नियंत्रित बनाए रखने के लिए आप प्रतिदिन दालचीनी पाउडर को गुनगुने पानी में मिला कर सेवन करें।