×

Corona Rescue:आंखों से कोरोना संक्रमण का खतरा, बचाव के लिए करें चश्में का इस्तेमाल

 

जयपुर।आज पूरा विश्व कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुका है।विश्व में करीब 3 करोड़ लोग कोरोना संक्रमित पाए गए है और 9 लाख ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।वहीं हमारे देश भारत में कोरोना संक्रमण लगात्तार घातक बनता जा रहा है।हमारे देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 51 लाख के पार पहुंच चुका है और 8 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

वहीं अभी तक वैज्ञानिक कोरोना संक्रमण को रोकने वाली प्रभावी दवा की खोज नहीं कर सकें है।ऐसे में केवल इससे बचाव करना ही एक मात्र इलाज है।कोरोना संक्रमण से बचने के लिए शरीर की इम्यूनिटी क्षमता के मजबूत होने के साथ चेहरे पर मास्क का इस्तेमाल करना, सोशल डिस्टेंशिंग और अपने हाथों को साबुन या सैनेटाइजर से धोकर साफ रखना बेहद आवश्यक है।

लेकिन हाल ही में चीन में किए गए एक शोध में वैज्ञानिकों ने बताया है कि कोरोना का संक्रमण आंखों के जरिए भी हो सकता है।इस शोध में बताया गया है कि सार्क—कोव—2 रिसेप्टर एंजियोटेनसिन-परिवर्तित एंजाइम 2 नेत्र सतह पर भी रहता है और इस माध्यम से सार्क—कोव—2 शरीर में प्रवेश कर सकता है।

जिससे हमारा शरीर कोरोना वायरस का शिकार बन सकता है।इस समय कोरोना संक्रमित कई लोग आंखों के द्वारा ही कोरोना संक्रमित हुए है। इसलिए कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए आंखों को बार—बार छून की गलती ना करें और अपने आंखों पर चश्में का इस्तेमाल अवश्य करें।

शोधकर्ताओं ने बताया है कि आंखों पर चश्में का इस्तेमाल करने से कोरोना संक्रमण का खतरा कम होता है और इससे कोरोना संक्रमण से बचाव भी किया जा सकता है।