×

Corona infection:देश में बढ़ता कोरोना संक्रमण, आप इन घरेलु उपायों से करें कोरोना से बचाव

 

जयपुर।आज हमारे देश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगात्तार बढ़ता जा रहा है।हमारे देश में अब तक 50 लाख से ज्यादा लोगों कोरोना संक्रमित पाएं गए है और करीब 82 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।वहीं अभी तक कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए किसी प्रकार की प्रभावी दवा नहीं बनाई जा सकीं है।

ऐसे में कोरोना वायरस से बचने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने के साथ घर और ऑफिस की साफ—सफाई का ​भी विशेष ध्यान रखना आवश्यक है।कोरोना वायरस के बारे में किए गए शोध में इस बात को बताया गया है कि य​ह कम्प्यूटर कार्डबोर्ड पर 24 घंटे तक बना रह सकता है और 3 दिनों तक प्लास्टिक की सतह पर रह सकता है।

इसके अलावा कोरोना वायरस कांच, धातु, प्लास्टिक पर 9 दिनों तक रह सकता है।इसलिए कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के निर्देशानुसार आप घर की सफाई के लिए ब्लीच के घोल का इस्तेमाल कर सकते है।

कार्डबोर्ड, प्लास्टिक या फिर कठोर सतह को साफ करने के लिए 70 प्रतिशत अल्कोहल मिश्रित घोल का इस्तेमाल करें। आप घर की फर्श की सफाई के लिए भी अल्कोहल का इस्तेमाल कर सकते है। आप अपने चेहरे पर हमेशा मास्क का इस्तेमाल अवश्य करें।क्योंकि कोरोना संक्रमण पर्सन टू पर्सन तेजी से फैलता है।

आप कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंशिंग का पालन अवश्य करें।इसके अलावा आप अपने हाथों की सफाई का खास ध्यान रखें और इसके लिए आप साबुन या सैनेटाइजर का इस्तेमाल अवश्य करें।इससे कोरोना संक्रमण के फैलने का खतरा कम होता है और कोरोना वायरस से बचाव करना भी आसान है।