×

Corona infection:भारत में इस कारण बढ़ा घातक संक्रमण, इन बातों का ध्यान रखकर करें बचाव

 

जयपुर।आज भारत कोरोना संक्रमित देशों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर पहुंच चुका है।भारत में में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 43 लाख 70 हजार से अधिक हो चुकी है और करीब 74 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।भारत में कोरोना संक्रमण का यह आंकड़ा लॉकडाउन में दी जा रही ढ़ील के बाद बड़ी तेजी से बढ़ता जा रहा है।भारत में कोरोना संक्रमण के बढ़ने के मुख्य कारण लॉकडाउन खुलने के बाद ऑफिस, रेस्त्रां, पब, जिम आदि कई जगहो पर भीड़ के रूप में जुटना है।

क्योंकि देश में लॉकडाउन हटने के बाद लोगों को लग रहा है कि कोरोना वायरस का संक्रमण अब समाप्त हो चुका है और कई लोग रेस्त्रा, पब, जिम व सार्वजनिक जगहों पर बिना मास्क लगाएं घुम रहें है।लोग इस दौरान सोशल डिस्टेंशिग जैसी आवश्यक बातों को भूलकर घर पर पार्टी और समूह में घुमन लगे है, जो कि लोगो की एक बहुत बड़ी गलती साबित हो रही है।

इसके कारण ही हमारे देश आज कोरोना महामारी घातक रूप लेती जा रही है।इसके अलावा लोगोे की वायरस खत्म होने वाला है या यह कमजोर हो रहा है जैसी धारणाएं रखने के कारण भी कोरोना का संक्रमण बढ़ाने में मददगार साबित हुई है।

इसलिए आप जितना हो सके उतना इससे बचाव करें क्योंकि कोरोना वायरस अभी भी उतना ही खतनाक है, जैसा यह शुरूआती चरण में था। अगर स्थिति ओर भी बिगड़ गई तो उसे संभालना मुश्किल हो जाएगा।

इसलिए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए दिए गए दिशा निर्देश जैसे मास्क का इस्तेमाल करना, सोशल डिस्टेशिंग को बनाए रखना और अपने हाथों को नियमित तौर पर साबुन या सैनेजाइजर से साफ रखना जैसी आवश्यक बातों की पालना करना बेहद जरूरी है।