×

Corona infection:इस कारण बढ़ता कोरोना संक्रमण में मौत का खतरा, डाइट में करें इन चीजों को शामिल

 

जयपुर।आज पूरे विश्व में कोरोना संक्रमण अब घातक होता जा रहा है।क्योंकि ना तो अभी तक कोरोना वायरस के लिए प्रभावी वैक्सीन बन पाई और दूसरी तरफ लॉकडाउन में दी जा रही ढ़ील के कारण यह तेजी से फैलता जा रहा है।हमारा देश कोरोना संक्रमित देशों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर आ चुका है और वैक्सीन के अभाव में जल्दी भारत पहले स्थान पर पहुंच सकता है।

ऐसे में कोरोना से बचाव करना बेहद आवश्यक है।कोरोना संक्रमण से बचने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बेहद आवश्यक है।ऐसे में शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों के साथ जिंक तत्व की पर्याप्त मात्रा का होना भी बेहद आवश्यक है।

इससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और शरीर वायरल संक्रमण के खतरों से दूर रहता है।वहीं हाल ही में किए गए एक शोध में बताया गया है कि कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों में जिंक की कमी पाई गई है और इससे कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है।

ऐसे में कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर में जिंक की कमी होना घातक साबित हो सकता है।इससे हमारे शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।कोरोना संक्रमितों के शरीर में जिंक की कमी मौत का कारण बनती है।

ऐसे में आप अपनी डाइट में जिंक युक्त आहार को शामिल कर शरीर को कोरोना वायरस के संक्रमण से दूर रख सकते है।आप अपनी डाइट में राजमा, चने, मसूर दाल, हरी पत्तेदार सब्जियां, मशरूम, बीन्स सूरजमुखी व कद्दू के बीज,ड्राई फ्रूट्स व साबुत अनाज, अंडे और डायरी प्रोडक्ट्स को शामिल कर शरीर में जिंक तत्व की कमी को पूरा कर सकते है।