×

Corona infection:देश में घातक बनता कोरोना संक्रमण, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइन

 

जयपुर।आज हमारे देश में कोरोना संक्रमण लगात्तार घातक बनता जा रहा है।हमारे देश में कोरोना संक्रमित को आंकड़ा 48 लाख के पार पहुंच चुका है और करीब 80 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके लोगो के साथ अन्य लोगों को इस संक्रमण से बचाव करने के लिए नई गाइडलाइन जारी कर इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की अपील की है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि कोरोना से ठीक हुए मरीजों में दोबारा संक्रमण का खतरा बना हुआ है।इसलिए मुंह पर हमेशा मास्क ,सोशल डिस्टेंशिंग और हाथों को साफ रखने जैस आवश्यक बातों का अनिवार्य रूप से पालन करें।साथ ही शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए प्रतिदिन हल्के और आसान योगासन का अभ्यास करें।

गिलोए और अश्वगंधा जैसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का सेवन कर शरीर की इम्यूनिटी क्षमता को मजबूत बनाए रख सकते है।कोरोना संक्रमण के दौर में इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने के लिए आप प्रतिदिन हल्दी वाले दूध का सेवन करें।इससे वायरल संक्रमण का खतरा कम होता है और कोरोना वायरस के संक्रमण से भी हमारा शरीर दूर रहता है।

गले में खराश की समस्या होने पर आप अपनी दिनचर्या में नमक के पानी से गरारे शामिल करें। इसके लिए गर्म पानी में हल्दी पाउडर और थोड़ा सा नमक डालकर एक घोल बना लें।फिर दिन में कम से कम 2 से 3 बार गरारे करें।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए प्रतिदिन च्यनप्राश का सेवन करने की भी सलाह दी है।साथ ही प्रतिदिन शारीरिक व्यायाम और योगासन का अभ्यास अवश्य करें।