×

Corona epidemic:कोरोना संक्रमण से बचने के लिए रहें सावधान, इस प्रकार होगा कोरोना वायरस का अंत

 

जयपुर।आज पूरा विश्व कोरोना महामारी के संकट से जूझ रहा है और विश्व में कोरोना वायरस का संक्रमण लगात्तार बढ़ता जा रहा है। विश्व में अब तक 3 करोड़ 50 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित पाए गए है और 9 लाख 60 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।हालांकि विश्व में कोरोना रिकवरी रेट 66 प्रतिशत से अधिक होने के कारण अब 2 करोड़ से ज्यादा लोग ठीक भी हो चुके है।

इस समय कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए संक्रमण और इसकी वैक्सीन पर लगात्तार कई शोध किए जा रहे है।वर्तमान समय में 33 कोरोना वैक्सीन अब तक के ह्यूमन ट्रायल में सफल रही है और 9 वैक्सीन अपने अंतिम चरण के ट्रायल में चल रही है।

ऐसे में जब तक कोरोना संक्रमण को रोकने वाली वैक्सीन नहीं बन जाती है, तब तक कोरोना संक्रमण से बचाव करने के लिए सावधानी बरतनी आवश्यक है।कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मुहं पर मास्क का इस्तेमाल, सोशल डिस्टेंशिंग का पालन और अपने हाथों को नियमित समय पर साबुन व सैनेटाइजर से धोने जैसी आवश्यक सावधानियां बरतनी आवश्यक है।

इसके अलावा कोरोना के लक्षणों को पहचनाकर खुद को 14 दिनों के लिए आइसोलेट करना व डॉक्टर से अपनी जांच करवाना भी बेहद जरूरी है।वहीं दूसरी तरफ शोधकर्ताओं का मानना है कि कोरोना वैक्सीन सुरक्षा कवच की तरह प्रभावी होगा और जैसे ही सुरक्षित व प्रभावी टीके का विकास हो जायेगा, तो उससे कोरोना मृत्यु दर के मामलों में कमी होगी।

इससे लोगों का मानसिक तनाव कम होगा और लोगों में सकारात्मक विचार पनपने लगेंगे और इससे लोगों में कोरोना वायरस से लड़ने की इम्यूनिटी मजबूत होगी जिससे कोरोना वायरस को अंत होगा।