×

लगातार हिचकी आना कोरोना का नया लक्षण, आप इस प्रकार करें घर पर हिचकी का इलाज

 

जयपुर।आज के समय में देश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है।वहीं इस समय कोरोना वायरस के लक्षणों में भी काफी बदलाव देखने को मिल रहा है।शुरूआत में जहां सर्दी—जुकाम, खांसी और बुखार को कोरोना का लक्षण माना गया था।लेकिन बाद में शरीर में चकते बनाना, गंध और स्वाद का महसुस ना होना भी कोरोना के लक्षणों में शामिल कर लिया गया था।

परंतु अब शोधकर्ताओं ने बताया है कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में लगातार हिचकी आने की परेशानी भी दिखाई दे रहीं है।इससे सांस लेने में तकलीफ, गले और सीने में दर्द भी होने लगता है। ऐसी स्थति में आपको डॉक्टर से जांच करवानी बेहद आवश्यक है।

हांलाकि आप सामान्य हिचकी की समस्या को घर पर कुछ आसान घरेलु उपायों की मदद से दूर कर सकते है।हिचकी की परेशाानी को दूर करने के लिए आप शहद का सेवन करें।क्योंकि शहद का सेवन करने से हमारा नर्व सिस्टम ठीक प्रकार से काम करता है और इससे वायरल इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है।

कोरोना संक्रमण के दौर में आप हिचकी की समस्या को दूर रखने के लिए नींबू और चीनी का इस्तेमाल कर सकते है।आप लगातार आने वाली हिचकी को रोकने के लिए नींबू को दो बराबर भागों में काट लें और फिर इसके कटे हिस्से पर चीनी लगाकर इस रस चाटे।

इससे आपको हिचकी की परेशानी से जल्दी ही आराम मिलेंगा और साथ नींबू में पर्याप्त मात्रा में विटामिन—सी होने के कारण इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है।जिससे वायरल संक्रमण का खतरा कम होता है।