×

किन खाद्य पदार्थो को खाने से ओमेगा-3 फैटी एसिड को बड़ा सकते हैं

 

 

Variety of organic food including vegetables fruit bread dairy and meat. Balanced diet.

1-संपूर्ण, प्राकृतिक और ताजा भोजन खाएं। दैनिक फलों और सब्जियों मे से पांच या दस खाने मे खाऐं और अधिक मटर, सेम और नट्स खाएं।

2-अधिक मछली, अखरोट, फ्लेक्स बीइड तेल और हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से ओमेगा -3 फैटी एसिड का सेवन बढ़ाएं। ओमेगा -3 वसा के अनुशंसित सेवन की बैठक का एक उदाहरण रोजाना 2 सैल्मन के टुकड़े खाने से आपका फैटी एसिड अधिक मात्रा मे बड़ सकता है जितना आपका फैटी एसिड प्रोटीन खाने से नही बड़ेगा।

3-लीन प्रोटीन खाएं जैसे कि त्वचा रहित पोल्ट्री, मछली, और लाल मांस के पतले तुकड़े।

4-ट्रांस-वसा से बचें और संतृप्त वसा की मात्रा का सेवन करें। इसका अर्थ है तली हुई खाद्य पदार्थ, हार्ड मार्जरीन, वाणिज्यिक पके हुए सामान और संसाधित स्नैक फूड, उच्च वसायुक्त डेयरी और प्रसंस्कृत मीट जैसे बेकन, सॉसेज और डेली मेट्स का सेवन करने से बचे।

5-ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थों को सीमित करें ग्लाइकेमिक खाद्य पदार्थ चीनी और सफेद आटे से बने होते हैं,  जो रक्त में शर्करा के स्तर को बढ़ाते हैं। रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि से अग्न्याशय को इंसुलिन जारी करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। माना जाता है कि गंभीर रूप से उच्च इंसुलिन के स्तर से वजन और साथ ही धमनियों के एथ्रोरोसेलोरोसिस का कारण होता है।