×

Children care tips:बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

 

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में बच्चों की सेहत का खास ध्यान रखना आवश्यक है।क्योंकि बच्चों की इम्यूनिटी क्षमता कमजोर होती है जिसके कारण बच्चों में कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक बना हुआ है।ऐसे में आप अपने बच्चों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कुछ खास बातों का विशेष ध्यान रखें।

आज के समय में बच्चों के डाइट में गलत खानपान, तनाव व स्ट्रेस और बच्चों की कुछ गलत आदतों के कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है जिससे शरीर में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।छोटे बच्चे दिनभर खेलते रहते है, जिससे उनके शरीर में थकान आने लगती है और ऐसे में रात के समय पर्याप्त नींद ना लेने के कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने का खतरा रहता है।

इसलिए आप बच्चों को पर्याप्त नींद देने के लिए सोने से पहले टी.वी, कंप्यूटर, मोबाइल आदि का इस्तेमाल ना करने दें और बच्चों को कम रोशनी व शांत कमरे में सुलाए।बच्चों को स्वस्थ और बीमारियों से दूर रखने के लिए प्रतिदिन कुछ देर के लिए योगासन का अभ्यास अवश्य करवाएं।आप बच्चों के शरीर के बढ़ते तनाव को कम करने के लिए प्रतिदिन ध्यान योग का अभ्यास अवश्य करवाए।

इससे बच्चे का शरीर का तनाव कम होता है और साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है।आप बच्चों के शरीर को रोगों से दूर रखने के लिए बच्चों की डाइट का खास ध्यान रखें।आप इस कोरोना संक्रमण के दौर में बच्चों की डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो बच्चों के शरीर को पोषण देकर बीमारियों से दूर रखने में मदद करें।

इसके लिए आप बच्चों की डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकोली, पत्तागोभी, डेयरी प्रॉडक्ट्स, ताजे फलों का जूस, ड्राई फ्रूट्स आदि को शामिल कर सकते है।