×

Calcium rich food:हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए, इन कैल्शियम युक्त चीजों का करें सेवन

 

जयपुर।शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए डाइट का खास ध्यान रखना आवश्यक है क्योंकि शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण कई प्रकार के घातक रोगों के बढ़ने का खतरा रहता है।इसी प्रकार हमारे शरीर में बढ़ती उम्र के साथ कैल्शियम की कमी होने लगती है जिसके कारण हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती है।

शरीर में कैल्शियम की होने की परेशानी महिलाओं में ज्यादा होती है और कैल्शियम की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस व गठिया रोग का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती है और शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण भी नहीं होता है।

इसलिए कई लोग कैल्शियम की कमी को पूरा करने लिए सप्लीमेंट्स और दवाओं का सेवन करते है, जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।ऐसे में आप अपनी डाइट में कैल्शियम युक्त आहार को शामिल अपनी हड्डियों को मजबूत बनाए रख सकते है।आप शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए प्रतिदिन दूध या डेयरी प्रोडक्ट को अपनी डाइट में शामिल करें।

प्रतिदिन दूध और डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करने से हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी होने की परेशानी दूर होती है और हमारा शरीर स्वस्थ बना रहता है।आप शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में हरी सब्जियां जैसे पालक, पत्तागोभी, बीन्स, साबुत अनाज आदि को शामिल कर पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम की पूर्ति कर सकते है।

इसके अलावा तिल के बीजों को आप डाइट में शामिल कर गाय के दूध से कई गुना कैल्शियम प्राप्त कर सकते है।इससे हमारी हड्डिया मजबूत होती है और हड्डियों से संबंधित रोगों का खतरा कम होता है।