×

Breast cancer:विटामिन—डी की कमी से बढ़ता ब्रेस्ट कैंसर का खतरा, इन बातों का ध्यान रखकर करें बचाव

 

जयपुर।आज के समय में गलत खानपान और बदली जीवनशैली के कारण हमारा शरीर कई प्रकार के घातक रोगों का शिकार बनता जा रहा है।आज महिलाओं के साथ पुरुषों में भी ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बना हुआ है।गलत खानपान और शरीर में विटामिन—डी की कमी के कारण ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

इसके अलावा हाल ही में किए गए एक शोध में बताया गया है कि शरीर में एक्स्ट्रा फैट के जमा होने से बढ़ते मोटापे के कारण भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है।ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी महिलाओं में अधिक होती है।क्योंकि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में विटमिन-डी की कमी अधिक देखने को मिलती है।जिसके कारण महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा अधिक रहता है।

हमारे शरीर में विटामिन-डी की कमी के कारण शरीर में थकावट, तनाव, सिर में भारीपन मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द की समस्या दिखाई देती है।ऐसे में शरीर में विटामिन—डी की कमी के इन लक्षणों को पहचानकर आप शरीर में विटामिन—डी की पूर्ति कर ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से दूर रह सकते है।

सूर्य विटामिन—डी का मुख्य स्त्रोत होता है इसलिए आप प्रतिदिन सुबह के समय की गुनगुनी धूप का सेवन कर अपने शरीर में विटामिन—डी की कमी को पूरा कर सकते है।इससे हमारा शरीर ब्रेस्ट कैंसर के खतरे बचा रहेंगा।शरीर में विटामिन—डी के कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में विटामिन—डी युक्त आहार को अवश्य शामिल करें।

इसके लिए आप डाइट में मछली, दाले, मशरूम और हरी सब्जियों का सेवन करें।इससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है और हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों से दूर रहता है।