×

कोरोना दौर में शरीर का वजन सेहत के लिए घातक, आप इस प्रकार रखें वजन को नियंत्रित

 

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में सेहतमंद बने रहना अतिआवश्यक है।क्योंकि शरीर में किसी प्रकार की बीमारी के होने से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।वहीं इस समय बढ़ता शरीर का वजन और मोटापा सेहत के लिए घातक बना हुआ है।इससे हमारे शरीर में हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हृदय संबंधी रोगों का खतरा अधिक रहता है।

ऐसे में आप अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखकर शरीर के बढ़ते वजन और मोटापे को कम कर सकते है।किशमिश में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है जो कि ​हमारे शरीर में खून को बढ़ाने में मदद करता है।इससे एनीमिया रोग का खतरा कम होता है।साथ ही इससे हमारे शरीर का वजन भी नियंत्रित बना रहता है।

इसके लिए आप रात में किशमिश को पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह किशमिश के पानी और भीगी ​हुई किशमिश का सेवन करें।बादाम का सेवन करने से हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों के खतरो से दूर रहता है।बादाम मे पर्याप्त मात्रा में विटामिन और कई प्रकार के एंटी—ऑक्सीडेंट्स पाएं जाते है, जो हमारी इम्यूनिटी क्षमता को बढ़ाने में मदद करते है।

साथ ही इससे हमारे शरीर का वजन भी नियंत्रित रहता है।इसके अलावा आप अपने शरीर के बढ़ते वजन को नियंत्रित रखने के लिए प्रतिदिन खाली पेट पपीते का सेवन करें।पपीता का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है और इससे पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे कब्ज, गैस, एसिडिटी और अपच की परेशानी दूर होती है।

जिससे हमारा पेट स्वस्थ बना रहता है और शरीर का वजन भी नियंत्रित रहता है।शरीर के वजन को नियंत्रित बनाए रखने के लिए आप प्रतिदिन गुनगुने पानी का सेवन करें।