×

Blood pressure problem:लो ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए, आप करें इन चीजों का सेवन

 

जयपुर।आज के समय में बदलती लाइफस्टाइल और खानपान के कारण हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों का शिकार बनता जा रहा है, जिसमें ब्लड प्रेशर की समस्या अधिक देखने को मिल रही है।हमारे शरीर का हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर दोनो ही सेहत के लिए हानिकारक होते है।ऐसे में शरीर में लो ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर घबराहट होना, कभी भी चक्कर आना और हाथ-पैरों का कांपना जैसे लक्षण दिखाई देते है।

इससे हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों का शिकार आसानी से बन जाता है।इसलिए लो ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए आप अपनी डाइट का खास ध्यान रखें।आप अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को अवश्य शामिल करें, जो लो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल बनाए रखने में मदद करें।

आप लो ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए प्रतिदिन नींबू पानी का सेवन अवश्य करें।नींबू पानी का सेवन करने हमारे शरीर की इम्यूनिटी क्षमता मजबूत होती है और इससे हमारा लो ब्लड प्रेशर भी ठीक बना रहता है।कॉफी का सेवन करने से हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर लेवल तेजी से बढ़ने लगता है।

इसलिए लो ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए आप प्रतिदिन कॉफी का सेवन अवश्य करें।आप अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित बनाए रखने के लिए प्रतिदिन शारीरिक एक्सरसाइज और योगासन का अभ्यास अवश्य करें।प्रतिदिन योगासन का अभ्यास करने से हमारा शरीर लो ब्लड प्रेशर और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से दूर रहता है।

इसके अलावा प्रतिदिन योगासन का अभ्यास करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।इससे हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों से दूर रहता है।