×

Blood pressure problem:हृदय और ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए, आप करें पपीते के बीजों का सेवन

 

जयपुर।आज की बदलती लाइफस्टाइल और खानपान के कारण हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है, जो कि कोरोना संक्रमण के दौर में सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है।इसलिए इस संक्रमण के दौर में शरीर को स्वस्थ बनाए रखना बेहद आवश्यक है।

आप शरीर को ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी परेशानियों से बचाने के लिए आप अपनी डाइट में पपीते को शामिल करें।पपीते में पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाएं जाते जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते है।

आज के समय में शरीर के वजन और मोटापा बढ़ने की समस्या अधिक बढ़ती जा रही है।इससे हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है।ऐसे में आप अपने शरीर के वजन को नियंत्रित बनाए रखने के लिए पपीते का सेवन अवश्य करें।आप शरीर के बढ़ते वजन और मोटापा को कम करने के लिए पपीते के बीजों को पीसकर पानी में मिलाकर प्रतिदिन सेवन करें।

पपीते के बीजों का सेवन करने से हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है।इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को पपीते के बीजों को पीसकर सेवन करना चाहिए।इससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है। पपीते के बीजों का सेवन करने से हमारा हृदय स्वस्थ रहता है।

पपीते में पाएं जाने वाले पोषक तत्व पपीते के बीजों में मौजूद रहते है, जो हमारे हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते है।इससे हमारा शरीर हार्ट अटैक और हार्ट फेल जैसे हृदय संबंधी रोगों से दूर होता है।इसलिए हृदय रोगियों को प्रतिदिन पपीते के बीजों का सेवन करने से आराम मिलता है।