×

Benefits of yoga:कोरोना दौर में शरीर को फिट रखने के लिए, आप करें इन योगासन का अभ्यास

 

जयपुर।देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए शरीर का स्वस्थ और फिट बनाए रखना बेहद आवश्यक है।आज के समय में लोगों का मानसिक तनाव बढ़ रहा है जिससे डिप्रेशन और कई प्रकार की मानसिक बीमारियों का खतरा भी बढ़ता जा रहा है।ऐसे में आप संतुलित आहार को अपनी डाइट में शामिल करने के साथ प्रतिदिन योगासन का अभ्यास अवश्य करें।

प्रतिदिन योगासन का अभ्यास करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे कई प्रकार के रोगों का खतरा कम होता है।आप प्रतिदिन सूर्यनमस्कार का अभ्यास करें।सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं हमारे शरीर के बढ़ते तनाव को कम करने में मदद करती है।इससे हमारा शरीर स्वस्थ बना रहता है।

वहीं आज के समय में किसी भी उम्र के व्यक्ति में घुटने में दर्द और आर्थराइटिस की समस्या दिखाई देती है।जिससे गठिया रोग का खतरा रहता है।ऐसे मे आप प्रतिदिन योगासन का अभ्यास कर जोड़ो में दर्द और आर्थराइटिस जैसी बीमारी से अपने शरीर को दूर रख सकते है।

प्रतिदिन मक्रासन का अभ्यास करने से पैरों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है जिससे घुटनों के दर्द और गठिया रोग का खतरा कम होता है।आप मक्रासन करने के लिए योग मैट बिछाकर पेट के बल लेट जाएं और इस अवस्था में अपनी ठोड़ी, छाती एवं पेट जमीन के संपर्क में अवश्य रहें।

साथ ही अपने पैरों के बीच में थोडी दूरी बना कर रखें।इसके बाद अब सिर को उठाएं और धीरे—धीरे दोनों पैरों को नीचे से ऊपर अपने हिप्स की ओर लेकर आएं।प्रतिदिन इस प्रकार मक्रासन का अभ्यास करने से हमारा शरीर स्वस्थ और फिट बना रहता है।