×

Benefits of spinach:शरीर को रोगों से दूर रखने के लिए, डाइट में करें पालक को शामिल

 

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना आवश्यक है, जो हमारे शरीर को पोषण देकर रोगों से दूर रखने में मदद करें।ऐसे में आप अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में पालक को अवश्य शामिल करें।पालक में पर्याप्त मात्रा में विटामिन—सी, विटामिन—के, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाएं जाते है, जो हमारे शरीर को पोषण देकर रोगों से दूर रखने में मदद करते है।

आप पालक का सेवन सब्जी की तरह या फिर जूस बना कर आसानी से कर सकते है। पालक के सेवन से शरीर हमारे शरीर का तनाव कम होता है।क्योंकि पालक में ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद रहते है जो हमारे शरीर का तनाव कम करने में मदद करते है।पालक का सेवन महिलाओं के लिए बेहद लाभदायक होता है।

पालक का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है और साथ इससे एनीमिया रोग भी दूर रहता है।क्योंकि पालक में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है जिससे शरीर में खून की कमी और एनीमिया की परेशानी नहीं होती है।

पालक में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जो हमारी हड्डियों को पोषण देने में मदद करता है।पालक में मौजूद कैल्शियम हड्डियां मजबूत बनाने में मदद करता है।पालक में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम मौजूद रहता है जिससे हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है और हम काम करते समय जल्दी नहीं थकते है।

पालक में पाएं जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्व हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाकर शरीर को वायरल संक्रमण से दूर रखते है।गर्भवती महिलाओं को पालक का सेवन आवश्यक मात्रा में ही करना जरूरी है।क्योंकि इससे अपच और कब्ज की समस्या हो सकती है।