×

Benefits of cinnamon:शरीर को कई रोगों से दूर रखने के लिए, शहद में दालचीनी मिलाकर करें सेवन

 

जयपुर।कोरोना दौर में शरीर को स्वस्थ बनाए रखना बेहद आवश्यक है।क्योंकि शरीर में किसी प्रकार की बीमारी के होने से कोरोना संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।ऐसे में आप प्रतिदिन शहद और दालचीनी का सेवन कर शरीर को कई प्रकार के रोगों से दूर रख सकते है।हमारे शरीर में पानी की कमी के कारण शरीर डिहाईड्रेशन का खतरा रहता है।साथ ही कम पानी पीने से यूरीन इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है।

ऐसे में आप शहद और दालचीनी को मिलाकर सेवन कर डिहाईड्रेशन व यूरीन इंफेक्शन की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।इसके अलावा दालचीनी और शहद को मिलाकर सेवन करने से अर्थराइटिस की परेशानी दूर होती है।शहद और दालचीनी में मौजूद एंटी— ऑक्सीडेंट्स और एंटी—बैक्टीरियल तत्व जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करने में मदद करते है।

इससे गठिया रोग का खतरा कम होता है।इसके लिए आप रात को सोने से पहले गुनगुने पानी में शहद और दालचीनी मिला कर सेवन करें।इससे हमारे शरीर का तनाव कम होता है जिससे नींद भी अच्छी आती है और साथ ही जोड़ों के दर्द की समस्या भी दूर होती है।

शहद और दालचीनी पाउडर का सेवन से पेट के अल्सर की समस्या भी दूर होती है।साथ ही इससे हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है।आप पेट के अल्सर की परेशानी को दूर करने के लिए शहद में दालचीनी मिलाकर कर इसका सेवन धीरे-धीरे चाटकर करें।

दालचीनी और शहद में पाएं जाने वाले एंटी— ऑक्सीडेंट्स व एंटी—बैक्ट्रीरियल तत्व हमारे पेट को बैक्ट्रीरियल संक्रमण से दूर रखने में मदद करते है।जिससे पेट में अल्सर का खतरा कम होता है।