×

beauty tips:चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए, आप करें इन घरेलु उपायों का इस्तेमाल

 

जयपुर।आज के समय में महिलाएं अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कई महंगे कैमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती है।लेकिन ऐसा करना कई बार त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकता है और कैमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से चेहरे की त्वचा में कील—मुहांसों व दाग धब्बों की परेशानी बढ़ जाती है।

इसलिए आप अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आसान घरेलु उपायों का इस्तेमाल कर सकती है।आप अपने चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल कर सकती है।टमाटर में लाइकोपीन तत्व पाया जाता है, जो कि हमारी त्वचा के लिए ब्लीच का काम करता है।

आप अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए टमाटर का पेस्ट बना कर अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और जब यह सुखने लगे तो साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें।प्रतिदिन टमाटर के पेस्ट का इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग धब्बों की परेशानी दूर होती है और हमारे चेहरे का निखार बढ़ता है।

आप अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए संतरे के छिलके को सुखाकर पीस लें।फिर इस पाउडर में ग्लिसरीन मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर रखने के बाद साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें।संतरे के छिलकों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन—सी पाया जाता है, जो हमारी त्वचा को पोषण देकर निखार बढ़ाने में मदद करता है।

आप अपने चेहरे के निखार को बढ़ाने के लिए शहद में नीबू का रस मिला कर अपने चेहरे पर फेसपैक की तरह लगाएं। इसके बाद आप इस पेस्ट को थोडी देर के लिए अपने चेहरे पर लगाकर रखें और फिर साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें।शहद में एंटी एजिग के गुण पाएं जाते है और इससे चेहरे के दाग धब्बों व झुर्रियों की परेशानी कम होती है।