×

beauty tips:इन कारणों से बढ़ाता चेहरे पर डार्क सर्कल्स का खतरा, अपनी इन आदतों में करें बदलाव

 

जयपुर।हमारे चेहरे का निखार हमारी पर्सनल्टी को बेहत्तर बनाने में मदद करता है।लेकिन हमारी शरीर के बढ़ते तनाव, नींद पूरी ना होना और गलत खानपान का सेवन करने के कारण चेहरे की त्वचा में डार्क सर्कल्स की समस्या होने लगती है।इससे हमारे चेहरे का निखार बिगड़ जाता है और हमारी खूबसूरती कम होने लगती है।ऐसे में आप अपनी कुछ आदतों में बदलाव कर डार्क सर्कल्स की परेशानी से दूर रह सकती है।

हमारी आंखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल्स की समस्या थकान और नींद के पूरी ना होने के कारण बढ़ने लगती है।इसलिए चेहरे की चमक और डार्क सर्कल्स की परेशानी से बचने के लिए प्रतिदिन पर्याप्त नींद लें और शरीर का आवश्यक आराम प्रदान करें।हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या होने लगती है।

इसलिए डाइट में संतुलित आहार का सेवन करना आवश्यक है।आज के समय में बदलती लाइफस्टाइल के चलते शराब और धूम्रपान का सेवन अधिक किया जाने लगा है।लेकिन यह आदत डार्क सर्कल्स को बढ़ावा देने में मदद करती है।इसके अलावा इससे हमारे शरीर में कई प्रकार के रोगों का खतरा बढ़ जाता है।

ऐसे में आप अपनी इन बुरी आदतों का त्याग कर चेहरे की त्वचा में होने वाले डार्क सर्कल्स के खतरे से दूर रह सकती है।हमारी आंखों के नीचे काले घेरे बनने की समस्या लगातार कम्प्यूटर पर काम करते रहने से बढ़ने लगती है।

इसलिए कम्प्यूटर या लैपटॉप पर काम करते समय अपनी आंखों को आवश्यक आराम प्रदान करने के लिए बीच—बीच में ब्रेक अवश्य ले।इससे हमारी आंखे स्वस्थ बनी रहती है और डार्क सर्कल्स की समस्या भी कम होती है।