×

Beauty care tips:चेहरे की त्वचा को जवां और चमकदार बनाए रखने के लिए, इन बातों का रखें ध्यान

 

जयपुर।हमारी त्वचा को आवश्यक पोषण ना मिलने के कारण त्वचा संबंधी परेशानियां बढ़ जाती है।त्वचा की ठीक प्रकार से देखभाल ना करने के कारण हमारे चेहरे की त्वचा पर कील मुहांसे, दाग धब्बों और बढ़ती उम्र के लक्षण दिखाई देने लगते है।जिससे हमारे चेहरे का निखार बिगड़ जाता है और चेहरा बदसूरत दिखाई देने लगता है।

ऐसे में त्वचा की खास देखभाल करने के लिए कुछ खास बातों का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है।हमारे शरीर में पानी की कमी के चलते कई प्रकार की समस्याएं होने लगती है।इससे हमारी त्वचा रुखी और बेजान दिखाई देती है साथ ही इससे हमारे चेहरे की चमक भी कम हो जाती है।

इसलिए शरीर को स्वस्थ और त्वचा संबंधी परेशानियों से दूर रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना आवश्यक है।पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करने से हमारे शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते है और इससे हमारे चेहरे पर कील मुहांसों और दाग धब्बों की परेशानी दूर होती है।

साथ ही इससे हमारी त्वचा की चमक भी बढ़ती है।डाइट में गलत चीजों का सेवन करने से हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिसके कारण चेहरे की त्वचा पर बढ़ती उम्र के लक्षण दिखाई देने लगते है।इसलिए चेहरे की त्वचा का निखार बनाए रखने के लिए डाइट में मौसमी फल और सब्जियों का सेवन करें।

इससे हमारे शरीर को आवश्यक विटामिन और खनिज तत्व प्राप्त होते है जो हमारी त्वचा को पोषण देकर चेहरे की चमक को बढ़ाने में मदद करते है।हमारे चेहरे की चमक पर्याप्त नींद ना लेने से खोने लगती है।इसके अलावा इससे हमारी आंखों के नीचे काले घेरो की समस्या भी होने लगती है।इसलिए प्रतिदिन 7 से 8 घंटों की नींद अवश्य लें।