×

Beauty care tips:चेहरे की त्वचा का निखार बढ़ाने के लिए, आप इन उपायों से करें डेड स्क्नि को दूर

 

जयपुर।मौसम में बदलाव होने के साथ हमारे शरीर में कई प्रकार की समस्याएं बढ़ जाती है।जिनमें त्वचा संबंधी परेशानियां अधिक होती है।इसके अलावा कई बार त्वचा की ठीक प्रकार से देखभाल नहीं करने, धूल-मिट्टी, प्रदूषण और बढ़ती उम्र के कारण हमारी त्वचा की कोशिकाएं मृत होने लगती है।इससे हमारे चेहरे की त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है साथ इससे त्वचा की परत का रंग भी बिगड़ जाता है।

जिससे हमारे चेहरे का निखार खोने लगता है।ऐसे में आप घर पर कुछ खास उपायों की मदद से डेड स्किन की परेशानी से छुटकारा पा सकती है।साथ इन घरेलू नुस्खों से चेहरे की त्वचा का निखार भी बढ़ जायेंगा।आप डेड स्किन की परेशानी को दूर करने के लिए पपीते को अच्छी तरह से पीस कर इसमें ओट्स को मिलाकर पेस्ट बना लें।

इसके बाद फिर इसमें बादाम तेल मिला कर स्क्रब पेस्ट तैयार कर लें।आप इस स्क्रब पेस्ट का इस्तेमाल करने से पहले अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें।इसके बाद आप इस स्क्रब पेस्ट से अपने चेहरे की त्वचा की हल्के हाथों से मसाज करें।

कुछ देर इसे ऐसा ही छोड दे और फिर गुनगुने पानी से अपने चेहरे धो लें।इससे डेड स्क्नि निकल जायेंगी और इससे त्वचा का निखार भी काफी बढ़ जायेंगा।

आप ग्रीन टी के बैग को पानी में डालकर उबाले और फिर इस पानी में शहद मिला कर इससे अपने चेहरे की मसाज करें।शहद में एंटी बैक्ट्रीरियल गुण पाएं जाते है, जो त्वचा को पोषण देकर डेड स्किन की समस्या को दूर कर निखार बढ़ाने में मदद करते है।