×

Beauty care tips:चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए, आप करें इन फलों के फेसपैक का इस्तेमाल

 

जयपुर।आज के समय में खानपान में जंक—फूड और अधिक तैलीय भोजन का सेवन करने से हमारी त्वचा में कई प्रकार की समस्या होने लगती है।इससे हमारी त्वचा में कील—मुहांसों, दाग धब्बों और बढ़ती उम्र के लक्षण जैसे झाइंया व झुर्रियों की परेशानी बढ़ने लगती है।साथ ही हमारे चेहरे का निखार भी बिगड़ जाता है।

ऐसे में आप अपनी त्वचा को पोषण देने के लिए फलों के बने फेसपैक का इस्तेमाल करें।फलों में मौजूद पोषक तत्व हमारी त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने में मदद करते है।आप त्वचा को पोषण देने के लिए आम का इस्तेमाल कर सकती है।पके हुए आम में बीटा कैरोटिन तत्व मौजूद रहता है, जो त्वचा को पोषण देने में मदद करता है।

इसलिए आप पके आम के गूदे में चीनी मिला कर अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर स्क्रब करें।इससे हमारे चेहरे की त्वचा में होने वाले दाग धब्बों की परेशानी दूर होती है।जिससे चेहरे की त्वचा कोमल और बेदाग दिखाई देती है।पपीते में पपीन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो डेड स्किन सेल्स को पोषण देकर त्वचा का निखार बढ़ाने में मदद करता है।

आप पपीते का पेस्ट बनाकर इसमें शहद मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं।थोडी देर बाद जब सूखने लगे तो साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें।इससे कील—मुहांसों की परेशानी दूर होती और त्वचा का निखार बढ़ता है।केले में कई प्रकार के विटामिन,खनिज और एंटी—ऑक्सीडेंट तत्व पाएं जाते है, जो हमारे त्वचा का निखार बढ़ाने में मदद करते है।

आप केले का पेस्ट बनाकर इसमें ग्लिसरीन मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और जब यह सूखने लगे तो साफ पानी से अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।इससे रूखी त्वचा कोमल होती है और इससे चेहरे की चमक भी बढ़ती है।