×

Beauty care tips:चेहरे की सुंदरता को बिगड़ सकती है, आपकी यह छोटी सी गलती

 

जयपुर।आज के समय में गलत खानपान और बदली लाइफस्टाइल का प्रभाव हमारी सेहत के साथ त्वचा पर भी दिखाई देता है।चेहरे की त्वचा की ठीक प्रकार से देखभाल ना करने के कारण हमारी त्वचा में कील मुहांसे और दाग धब्बों की परेशानी बढ़ जाती है।ऐसे में यह आवश्यक है कि त्वचा की देखभाल करते समय उन चीज़ों से बचें जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है।

क्योंकि कई बार हम अंजाने में ऐसी गलती कर बैठते है जो कि त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकती है।हमारे हाथों और पैरों की त्वचा को मुलायम बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बॉडी लोशन का आप गलती से भी अपने चेहरे पर ना करें।

क्योंकि हमारे चेहरे की त्वचा नाज़ुक होती है और चेहरे की त्वचा पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल करने से चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।इससे चेहरे की त्वचा में कील—मुहांसो और दाग धब्बों की परेशानी बढ़ सकती है। चेहरे के निखार को बढ़ाने के लिए सीधे तौर पर सेब के सिरके का इस्तेमाल करना भी नुकसानदायक हो सकता है।

क्योंकि सेब का सिरका एक प्रकार का एसिडिक होता है, इससे चेहरे की त्वचा में रैशेज की परेशानी हो सकती है।नींबू का इस्तेमाल करने से हमारे चेहरे का निखार बढ़ाने में मदद करता है।लेकिन नींबू का चेहरे पर सीधे तौर पर इस्तेमाल करना नुकसानदायक साबित हो सकता है।

क्योंकि नींबू में पाएं जाने वाली ब्लीचिंग प्रोपर्टीज़ चेहरे की त्वचा को रूखा बना सकती है।इसलिए आप कभी भी नींबू का इस्तेमाल सीधे तौर पर ना करें।आप चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए नींबू का इस्तेमाल हल्दी, बेसन आदि में मिलाकर कर सकती है।इससे चेहरे की खूबसूरती और निखार में बढ़ोत्तरी होती है।