×

Asthma disease:कोरोना दौर में अस्थमा रोग घातक, बचाव के लिए करें इस चाय का सेवन

 

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर में किसी भी प्रकार की बीमारी के होने पर कोरोना संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।ऐसे में अस्थमा रोगियों को कोरोना संक्रमण का ज्यादा खतरा रहता है।क्योंकि अस्थमा के मरीजों को आम तौर पर सासं लेने में परेशानी होती है और ऐसे शरीर में यह एक कोरोना का लक्षण भी होता है।इसलिए अस्थमा रोगियों को कोरोना संक्रमण से बचाव का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है।

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको अस्थमा रोगियों के लिए ऐसी चाय का सेवन करने की जानकारी दे रहें है, जो कि इस संक्रमण के दौर में उनकी अस्थमा की समस्या में आराम देने में मदद कर सकती है।अस्थमा रोगियों को दूध वाली चाय के बजाए काली चाय का सेवन करना चाहिए।

क्योंकि काली चाय में फ्लोराइड्स, फायटोकेमिकल्स, एंटी—ऑक्सीडेंट्स और टेनिन्स जैसे तत्व पाए जाते है। जो कि अस्थमा को नियंत्रित रखने में मदद करते है।अस्थमा रोगियों को नीलगिरी चाय का सेवन करने से भी आराम मिलता है।नीलगिरी की चाय यूकेलिप्ट पेड़ की पत्तियों से बनाई जाती है, जो कि फेफड़ों में सूजन को कम करती है साथ ही बलगम बनने से भी रोकती है।

इससे अस्थमा रोग में आराम मिलता है।अस्थमा के मरीजों को शहद और दालचीनी की चाय का सेवन अवश्य करना चाहिए।आप इसमें ग्रीन टी की कुछ पत्तियां अवश्य मिलाएं।

क्योंकि ग्रीन टी के एंटी—ऑक्सीडेंट्स तत्व फेफड़ों में सूजन को कम करने में मदद करते है और दालचीनी में पाएं जाने वाले एंटी—फंगल व एंटी—वायरल फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखते है।शहद बैक्ट्रीरियल इंफेक्शन से फेफड़ों को बचाने में मदद करता है।