×

Anemia disease:डाइट में इन ड्राई फ्रूट्स को करें शामिल, शरीर रहेंगा एनीमिया रोग से दूर

 

जयपुर।हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।ऐसे में हमारे शरीर में आयरन की कमी के चलते एनीमिया रोग का खतरा बढ़ जाता है।हमारे शरीर में एनीमिया रोग खून में लाल रक्त कणिकाओं की कमी से होता है, जो कि आयरन तत्व की पूर्ति ना होने से होती है।

ऐसे में आप अपनी डाइट में आयरन युक्त आहार को शामिल कर एनीमिया रोग से बच सकते है।इसके लिए आप अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स में शामिल काजू का सेवन करें।काजू में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है।इससे हमारे शरीर में खून की कमी की समस्या नहीं होती है।

इसके अलावा आप अपनी डाइट में किशमिश को शामिल कर एनीमिया रोग को दूर रख सकते है।किशमिश में पर्याप्त मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम और विटामिन्स जैसे पोषक तत्व पाएं जाते है, जो हमारे शरीर को पोषण देकर स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते है।

किशमिश में आयरन की मात्रा अधिक होती है जिससे हमारे शरीर में खून की कमी की समस्या दूर होती है और इससे एनीमिया रोग का खतरा भी कम होता है।आप प्रतिदिन रात के समय में किशमिश भिगोकर रख दें और अगली सुबह इसके पानी का सेवन करें।साथ आप पानी में भींगी हुई किशमिश को दूध में मिला कर पीएं।

किशमिश में आयरन के साथ विटामिन—बी काम्प्लेक्स भी पाया जाता है, जो लाल रक्त कणिकाओं की वृद्धि करने में मदद करता है।इसलिए प्रतिदिन किशमिश का सेवन करने से हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होती है और इससे हमारा शरीर एनीमिया रोग से दूर रहता है।