×

Amla is good for health:शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में आंवला मददगार, इन रोगों का खतरा होता कम

 

जयपुर।कोरोना दौर में शरीर को स्वस्थ बनाए रखना बेहद आवश्यक है।क्योंकि शरीर में किसी प्रकार की बीमारी के होने से कोरोना संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।ऐसे में आप अपनी डाइट में आंवले को शामिल कर शरीर को कई प्रकार के रोगों से दूर रख सकते है।आंवले में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते है, जो हमारे शरीर को पोषण देकर बीमारियों से दूर रखने में मदद करते है।

डाइट में आंवले का सेवन करने से हमारी त्वचा और बालों को आवश्यक पोषण मिलता है।इससे हमारे बालों और त्वचा संबंधी परेशानियां दूर होती है।आंवले में पर्याप्त मात्रा में विटामिन—सी और कई प्रकार के एंटी—ऑक्सिडेंट्स पाएं जाते है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में मदद करते है।

इसलिए कोरोना संक्रमण के दौर में आप प्रतिदिन आंवले का सेवन कर अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रख सकते है इससे कोरोना संक्रमण से बचाव करने में मदद मिलेंगी।आंवला में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी, फाइबर और खनिज तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर को पोषण देकर बीमारियों से दूर रखने में मदद करते है।

आंवले में मौजूद विटामिन-सी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करता है और फाइबर हमारे शरीर के बढ़ते वजन व मोटापे को कम करता है।आंवला में पाया जाने वाला फाइबर हमारे पाचन तंत्र को मजबूत कर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित बनाए रखता है।इससे हमारा शरीर डायबिटीज के खतरे से दूर रहता है।

इसके अलावा आंवला का सेवन करने से कैंसर और ह्रदय संबंधी रोगों का खतरा भी कम होता है।आप अपनी डाइट में आंवले का सेवन चटनी, आचार और मुरब्बें के रूप में कर सकते है।