×

G-Pay, Phone-Pay को बड़ी टक्कर; अब आया नया पेमेंट ऐप 

 

हालांकि कोरोना ने कारोबार बंद कर दिया है, लेकिन ऑनलाइन खरीदारी फलफूल रही है। अब ज्यादातर लोग केवल डिजिटल भुगतान करते हैं। केंद्र सरकार भी डिजिटल भुगतान को बढ़ावा दे रही है। विभिन्न कंपनियों ने डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में कदम रखा है। इसमें ‘गूगल-पे’, ‘फोन-पे’, पेटीएम, अमेजन जैसे महत्वपूर्ण नाम हैं। हालाँकि, अब इस सभी का मुकाबला करने के लिए एक नया भुगतान ऐप आ रहा है।

बजाज फाइनेंस भी प्रीपेड भुगतान कारोबार में कूद जाएगा। बजाज फाइनेंस को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अनुमोदित किया गया है। कंपनी जल्द ही बजाज-पे लॉन्च करेगी, जो गूगल-पे, पेटीएम और अमेज़न पे के समान होगा। बजाज फाइनेंस के लिए RBI की मंजूरी स्थायी है। इससे पहले, कंपनी को हर साल RBI की अनुमति लेनी होती थी; लेकिन अब यह जरूरी नहीं होगा।

बजाज फाइनेंस का ‘डिजिटल वॉलेट’ ग्राहक अपने ‘डिजिटल फाइनेंस ऑफर’ के विस्तार के लिए एनबीएफसी की बड़ी योजना का हिस्सा है। कंपनी अपने भुगतान बाजार का विस्तार करने के लिए कई चरणों में बजाज पे पेश कर रही है।

कंपनी की तिमाही प्रस्तुति के अनुसार, ‘भारत बिल-पे’ प्रणाली ‘बजाज पवर लाइव’ जनवरी में दिखाई गई थी। इसी तरह पूरी तरह कार्यात्मक UPI भुगतान विकल्प मई में उपलब्ध होने की उम्मीद है।

पीपीआई की मदद से फंड ट्रांसफर और वित्तीय काम भी किया जा सकता है। सीमा आपके डिवाइस में मूल्य के समान होगी। प्रीपेड भुगतान साधन एक प्रकार का भुगतान वॉलेट हो सकता है। इसके अलावा यह स्मार्ट कार्ड, मैग्नेटिक चिप, वाउचर, मोबाइल वॉलेट के रूप में हो सकता है। यह किसी अन्य पीपीआई से नकद, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, मूल्य स्थानांतरित कर सकता है।

बंद सिस्टम पीपीआई – यह पीपीआई आपको नकदी निकालने या तीसरे पक्ष को फंड ट्रांसफर करने की अनुमति नहीं देता है। आप इस प्रणाली का उपयोग माल और सेवाओं के भुगतान के लिए कर सकते हैं और किसी एक व्यापारी के लिए भी।

सेमी क्लोज्ड सिस्टम पीपीआई की मदद से आप व्यापारियों को भुगतान कर सकते हैं। यह नकद निकासी पर भी रोक लगाता है। PPI के लिए आपको 10,000 रुपये तक केवाईसी की आवश्यकता होगी। दूसरी ओर, यदि आप 100,000 से ऊपर जाते हैं, तो आपको सभी केवाईसी औपचारिकताओं को पूरा करना होगा।