×

फैमिली मैन के अभिनेता का आज जन्मदिन, जिंदगी में किया है बहुत ही स्ट्रगल

 

वेब सीरीज द फैमिली मैन सीजन वन में अपने दमदार अभिनय के बदौलत मनोज बाजपेई ने फिल्म इंडस्ट्री में अलग ही पहचान बनाई है. इसके अलावा भी मनोज बाजपाई बॉलीवुड की कई बेहतरीन फिल्मों में काम कर चुके हैं और हमेशा से ही इनको इनकी जबरदस्त एक्टिंग के लिए जाना जाता है. आज मनोज वाजपेई का जन्मदिन है और इनका जन्म नरकटियागंज के छोटे से गांव में हुआ था. पश्चिमी चंपारण जिले के रहने वाले मनोज बाजपेई ने अपनी जिंदगी में काफी ज्यादा स्ट्रगल का सामना किया है. आज पोस्ट में आपको इनके बारे में बताने वाले हैं.

मनोज बाजपेई की स्कूली शिक्षा की बात करें तो इन्होंने राजा हाई स्कूल बेतिया से पढ़ाई की है और उसके बाद में पढ़ने के लिए सत्यवती कॉलेज चले गए. बाद में दिल्ली के राजहंस कॉलेज में इन्होंने एडमिशन लिया चार बार इनको नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से रिजेक्ट कर दिया गया था. लेकिन बार-बार यह जाने लगे और उन्होंने वेरी ड्रामा स्कूल में बैरी जॉन के साथ थिएटर में काम करना शुरू कर दिया था.

मनोज बाजपेई ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक स्वाभिमान के जरिए की थी और इसमें इनकी एक्टिंग को काफी ज्यादा तारीफ मिली थी. सन 1994 में फिल्म बैंडिट क्वीन के अंदर इनको अभिनय करने का मौका मिला और उन्होंने बहुत ही जबरदस्त एक्टिंग से अपनी पहचान बनाई. 1998 में राम गोपाल वर्मा की फिल्म सत्या के जरिए इन्होंने बहुत ही अच्छी एक्टिंग की और इनको फिल्म फेयर बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला और फिल्म पिंजर में शानदार अभिनय के लिए इनको नेशनल फिल्म अवार्ड भी मिला था.

जिसके बाद मनोज वाजपेई एक बड़े अभिनेता के रूप में बॉलीवुड में पहचान बनाने में कामयाब हो गए. बचपन में ही उन्होंने तय कर लिया था कि बड़े होकर इनको अभिनेता बनना है और 17 साल की उम्र में ही इनको इस बात का एहसास भी हो गया था. उन्होंने पहली बार अमिताभ बच्चन की फिल्म जंजीर देखी थी और वहीं से तय कर लिया था कि इनको बड़े होकर सिर्फ एक्टर बनना है. गांव में इनके थिएटर था नहीं तो इसलिए इन्होंने जल्द ही गांव छोड़कर मुंबई आने का फैसला कर लिया था जो आज बिल्कुल सही साबित हुआ है. इनकी आने वाली वेब सीरीज फैमिली मैन सीजन 2 जल्द ही आपको देखने को मिलने वाली है.