×

Driving: युवा ड्राइवरों को लगता है कि संगीत एक प्रेरणा है क्योंकि अधिक उत्तेजना उनकी ड्राइविंग क्षमता में मदद करती है

 

संगीत के बिना ड्राइविंग “बिल्कुल असंभव” है, बेनजी-गुरियन यूनिवर्सिटी ऑफ नेगेव (बीजीयू) के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में एक नए अध्ययन के निष्कर्षों का सुझाव दिया। विभाग के बीजीयू संगीत विज्ञान लैब के निदेशक प्रो वॉरेन ब्रोडस्की ने कहा “युवा ड्राइवरों के लिए 18-29, कार में संगीत सिर्फ मनोरंजन नहीं है, यह उनके ऑटोस्फीयर का हिस्सा है कि वे अकेले हैं या नहीं,” 

ब्रुकरस्की ने कहा, “वे दिन भर की सूचनाओं को लगातार उत्तेजित करने और बड़ी मात्रा में जानकारी को अवशोषित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, ताकि वे सवाल न करें कि वे किस तरह की धुनें चलाते हैं, एकाग्रता को प्रभावित कर सकते हैं, आक्रामक व्यवहार को प्रेरित कर सकते हैं या उन्हें खतरे में डाल सकते हैं।” ।

अमेरिकी एसोसिएट्स, बेन-गुरियन यूनिवर्सिटी ऑफ नेगेव के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डग सेसमरन ने कहा “, इजरायल में सबसे तेजी से बढ़ते शोध विश्वविद्यालय के रूप में, बीजीयू अध्ययन प्रदान करता है जो हमें मानव व्यवहार के कारणों और प्रभावों के बारे में बहुत जानकारी देता है,”।

सीसमैन ने कहा “संगीत एक आवश्यक, सार्वभौमिक भाषा है जिसकी हम सभी सराहना कर सकते हैं। निस्संदेह, हालांकि, इस अध्ययन के परिणामों से उपजी चिंताएं विचार करने योग्य हैं,” ।

प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, 140 युवा वयस्कों ने 67-आइटम प्रश्नावली का जवाब दिया, जिसमें पाया गया कि चालक गाड़ी चलाते समय संगीत से कैसे जुड़ते हैं। विडंबना यह है कि अधिकांश उत्तरदाताओं (80 प्रतिशत) ने दावा किया कि यह केवल “मुश्किल” नहीं था, लेकिन कभी-कभी “असंभव के पास” संगीत खेलने के बिना यातायात और सड़क की स्थिति पर ध्यान केंद्रित करने के लिए। और एक बार जब वे आते हैं, तो अधिकांश उत्तरदाता अपनी कार में अपने गंतव्य पर तब तक रुकेंगे जब तक कि गीत समाप्त नहीं हो जाता।

लगभग सभी ड्राइवर (97 प्रतिशत), लंबी यात्राओं पर कई लघु गीतों को सुनते हैं, और 65 प्रतिशत ने काम करने के लिए गाड़ी चलाते समय “तेज-तर्रार” संगीत बजाया। दो-तिहाई (76 प्रतिशत) से अधिक “मुक्त” नृत्य गाने बजाते हैं जब छुट्टी या छुट्टी की छुट्टी होती है, 90 प्रतिशत एक पार्टी के रास्ते में “उत्साहित” नृत्य संगीत खेलते हैं।

“इन युवा ड्राइवरों का मानना ​​है कि अधिक उत्तेजना वास्तव में उनकी ड्राइविंग क्षमताओं में मदद करती है,” ब्रोडस्की ने कहा। “यह भविष्य में एक मुद्दा बन सकता है, जब यह संगीत से विघटन और एक स्वायत्त वाहन में नियंत्रण संभालने के लिए महत्वपूर्ण हो जाता है।”