×

Covid 19 In India: 6 महीने में ऐसे घटे कोरोना के मरीज, मौतें भी घटकर हो गई आधी….

 

कोरोना महामारी को लेकर संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी देखने को मिल रही है।  वहीं संक्रमण से जान गंवाने वालों में भी गिरावट आई है। स्थिति अब यह हो गई है कि पिछले 6 महीने में कोरोना से मरने वालों की संख्या आधी हो गई है। मई से लेकर अब तक मृत्युदर में 50 फीसदी की कमी दर्ज हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बेहतर चिकित्सकीय रणनीति और समय  रहते निगरानी की बदौलत भारत एक समय बाद मौतों को नियंत्रण करने में कामयाब रहा है।

अभी तक रोजोना सैंकड़ों की तादाद में कोरोना से लोगों की जान जा रही है। मृत्यु दर पर कंट्रोल करने के लिए सरकार अपनी पूरी कोशिश में लगी है।  साथ ही राज्यों को जरूरी कदम उठाने की सलाह दी जा रही है। इस पूरी लड़ाई में डॉक्टर और अन्य कर्मचारियों की कमी भी काफी दिक्कत भरी सामने आती रही है। देश के ज्यादातर अस्पताल में पर्याप्त स्टाफ ना होने की वजह से तैनात कर्मचारियों को 16 से 18 घंटे तक की ड्यूटी देनी पड़ी है।

आंकड़ों के अनुसार, 1 मई को देश में कोरोना मौतों की दर 3.8 फीसदी थी जो अब 1.49 फीसदी तक पहुंच चुकी है। पिछले 24 घंटे में कोरोना मृत्यु दर 1.48 फीसदी पर है। बता दें कि कोरोना के देश में पिछले 24 घंटे के भीतर 50 हजार 337 नए मामले दर्ज हुए हैं। इस महामारी से कल 577 लोगों की जान गई है। देश में अब तक कोरोना संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 84 लाख 62 हजार को पार कर गई है। देश में कोरोना मृत्युदर 1.49 फीसदी बनी हुई है।

Read More…
US Election 2020: ट्रंप ने चेताया-जबरन जीत का दावा ना करें बाइडेन, कानूनी जंग अभी शुरू होगी…
Bihar Election 2020: अंतिम चरण की 78 सीटों पर नीतीश के 12 मंत्रियों की किस्मत दांव पर…