×

Corona Vaccine 2nd Phase: कोरोना वैक्सीन का दूसरा चरण 1 मार्च से, जानें किन्हें मिलेगी टीके की खुराक

 

देश में कोरोना संक्रमण कम होने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना की रफ्तार को तोड़ने के लिए केंद्र सरकार वैक्सीनेशन को तेज करने जा रही है। पहले चरण के तहत तीन करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सन लगाई जा रही है। अब देश में कोरोना वैक्सीन का दूसरा चरण 1 मार्च से शुरू होने जा रहा है। 10 हजार सरकारी केंद्रों और 20 हजार निजी अस्पतालों में टीका लगाया जाएगा। इसमें 45 साल से ऊपर के बीमार लोगों और 60 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इस उम्र के लोगों के लिए सरकारी केंद्रों पर मुफ्ता कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं निजी अस्पतालों में इसके लिए उन्हें पैसा चुकाना होगा।

देश में कोरोना के मामलों ने फिर से गति पकड़ी है. इस बीच महाराष्ट्र के वाशिम जिले से एक परेशान करने वाली खबर आई है। यहां एक हॉस्टल से एक साथ 229 छात्र और 3 स्टाफ कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इस हॉस्टल में अमरावती, वाशिम, बुल्ढाना, नांदेड़ और अकोला के 327 छात्र रहते हैं। कोरोना संक्रमण मिलने पर अब पूरे हॉस्टर को क्वारेंटाइन सेंटर में बदला गया है।

वाशिम वही जिला है जहां पर दो दिनों पहले राज्य के मंत्री संजय राठौड़ हजारों की भीड़ के साथ मंदिर परिसर में पहुंचे थे। महाराष्ट्र में अब रिकॉर्ड मामले सामने आने लगे हैं। यहां बुधवार को 126 दिन बाद यह पहला मौका था जब पिछले 24 घंटे के भीतर 8 हजार से ज्यादा ने केस सामने आए हैं। ताजा आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को यहां 8807 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। इससे पहले 21 अक्टूबर को 8142 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले थे।