×

Chaitra navratri 2021: इस नवरात्रि घोड़े पर सवार होकर आ रही मां दुर्गा, नर वाहन पर होगी विदाई

 

चैत्र नवरात्रि का त्योहार हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखता हैं वही इस बार यह पर्व 13 अप्रैल दिन मंगलवार यानी कल से आरंभ होने जा रहा हैं इस दौरान नौ दिन तक पूरे विधि विधान के साथ देवी मां दुर्गा की पूजा की जाती हैं इस तिथि से हिंदू नववर्ष विक्रम संवत 2078 भी शुरू होगा। तो आज हम आपको चैत्र नवरात्रि के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

इस बार चैत्र नवरात्रि पर कई शुभ योग भी बन रहे हैं इ बार चार रवियोग, एक सर्वार्थ अमृत याग सिद्धि योग, एकस सिद्धि योग और एक सर्वार्थ सिद्धि योग का संयोग बन रहा हैं ऐसे शुभ संयोग में नवरात्रि पर देवी मां की उपासना करने से विशेष फल की प्राप्ति होगी। यह नवरात्रि धन और धर्म की वृद्धि के लिए बेहद खास होगी। ज्योतिष अनुसार वासंतिक नवरात्रि का बड़ा ही महत्व होता हैं कर्मकांड व ज्योतिष ने बताया कि 13 अप्रैल चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को वासंतिक नवरात्रि अश्विनी नक्षत्र और सर्वार्थ अमृत सिद्धि योग में आरंभ होकर 22 अप्रैल गुरुवार को मघा नक्षत्र व सिद्धि योग में विजयादशमी के साथ संपन्न होगा। इस नवरात्रि देवी मां के भक्तों को दर्शन देने के लिए मां घोड़े पर सवार होकर आ रही हैं।

माता रानी के इस आगमन से राजनीति के क्षेत्र में उथल पुथल होंगे। इसके साथ ही माता की विदाई नर वाहन पर होगी। पूरे नवरात्रि देवी मां की कृपा पाने के लिए दुर्गा सप्तसती, दुर्गा चालीसा, बीज मंत्र का जाप, भगवती पुराण आदि का पाठ करने से सुख व समृद्धि की प्राप्ति होगी।