×

Farmer Protest: किसानों के दर्द को बयां कर चुकी हैं ये बॉलीवुड फिल्मेें, मदर इंडिया से लेकर लगान तक शामिल

 

देश में काफी समय से दिल्ली में किसानों का आंदोलन जारी है। किसानों का ये प्रदर्शन हाल ही में कृषि बिल पास होने के विरोध में किया जा रहा है। नए कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों का कहना है कि जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं की जाएंगी तब तक आंदोलन जारी रहेगा। बॉलीवुड की कई फिल्मों में किसानों के दर्द और संघर्ष को दिखाया जा चुका है। आज हम आपके लिए अपने इस लेख में उन्हीं फिल्मों के बारे में बताने जा रहे है

मदर इंडिया 
राज कुमार, नरगिस और सुनील दत्त की फिल्म मदर इंडिया अपने समय की सबसे मशहूर फिल्म है। ये फिल्म साल 1957 में रिलीज हुई ​थी​ फिल्म में किसानों के दर्द को काफी करीबी से दिखाया गया है कि कैसे एक बाढ़ आने के बाद किसानों की जिंदगी में क्या बदलाव आते है और किन किन परेशानियों का सामना करना पड़ता है। एक महिला खेती करके अपने परिवार को पालती है।

उपकार
उपकार साल 1967 में रिलीज फिल्म को काफी पसंद किया गया था। इस फिल्म का एक गाना मेरे देश की धरती सोना उगले…इस बात का दर्शाता है कि भारत की धरती वो धरती है जिसमे अलग अलग तरह के अनाज और फल उगता है। इस फिल्म में भी किसानों के दर्द और गरीबी को दिखाया गया है। एक सीधा साधा किसान कैसे अमीर लोगों के ठगा जाता है। फिल्म में मुख्य किरदार के रूप में मनोज कुमार, आशा पारेश और प्रेम चोपड़ा है।

पीपली लाइव 
साल 2010 में रिलीज हुई फिल्म पीपली लाइव में भी किसानों के दर्द को बयां किया गया है। इसमे दिखाया गया है कि एक किसान जो कर्ज तले इस कदर दबा हुआ है कि वो इससे परेशान होकर सुसाइड करने का फैसला लेता है। फिल्म में नसीरुद्दीन शाह, रघुबीर यादव, नवाजुद्दीन सिद्दीकी कलाकार नजर आए थे। इसको आमिर खान और किरण राव ने प्रोड्यूसर किया है।

लगान
आमिर खान की फिल्म लगान में भी किसानों का दर्द दिखाया गया है। जिसमे किसान जो खेती करके अपने परिवार का पेट तक नहीं पाल पाते वो लगान कैसे देंगे। फिल्म में किसानों का संघर्ष देखकर आपकी रूह तक कांप जाएगी।

दो बीघा जमीन
दो बीघा जमीन फिल्म साल 1953 में रिलीज हुई थी। जिसमे ये दिखाया गया है कि एक किसान कर्ज चुकाने के लिए रिक्शा चलाता है। हालांकि वो इससे अपनी बिकती हुई जमीन को किसी तरह से बचा लेता है। फिल्म में मुख्य किरदार के रूप में बलराज साहनी और निरूपा रॉय नजर आए थे।

किसान 
सोहेल खान, अरबाज खान, जैकी श्रॉफ, दीया मिर्जा जैसे कलाकारों से सजी फिल्म किसान साल 2009 में रिलीज हुई थी। फिल्म की कहानी किसानों के सुसाइड पर आधारित है। अगर आप भी किसानों के र्दद और संघर्ष से वाकिफ नहीं है तो इन फिल्मों को देख सकते है।

Neetu Kapoor: नीतू कपूर की कोविड-19 टेस्ट को लेकर आई ये बड़ी खबर, बेटी ने दी जानकारी

कोरियोग्राफर रेमो डिसूजा को आया हार्ट अटैक, अस्पताल के आईसीयू में भर्ती

Chehre film: रिया चक्रवर्ती की वजह से फिल्म चेहरे के लिए मेकर्स ने हॉटस्टार से की बड़ी डील