×

Best upay: इस एक उपाय को करने से मिलेगा मां लक्ष्मी का आशीर्वाद, दूर होगी धन की समस्या

 

हिंदू धर्म पंचांग के मुताबिक आज यानी 5 मार्च दिन शुक्रवार को फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि हैं इस दिन चंद्रमा वृश्चिक राशि और सूर्य कुंभ राशि में गोचर कर रहा हैं इस दिन अनुराधा नक्षत्र हैं। वही शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने से जीवन में धन संबंधी परेशानियां दूर हो जाती हैं जीवन में अगर धन से जुड़ी कोई परेशानी आ रही हैं तो शुक्रवार के दिन कुछ सरल उपाय करने से इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख में उन्हीं उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

आपको बता दें कि शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने से घर में सुख समृद्धि आती हैं इसके साथ ही अगर दांपत्य जीवन में होने वाले कलह और विवाद की स्थिति​ भी दूर हो जाती हैं माता लक्ष्मी की पूजा घर की नकारात्मक शक्ति को भी दूर करने का काम करती हैं। आपको बता दें कि शुक्रवार के दिन लक्ष्मी जी की पूजा सुबह और शाम के समय करनी चाहिए। शाम की पूजा और आरती का विशेष महत्व बताया गया हैं शाम की पूजा में लक्ष्मी आरती का पाठ करना चाहिए इसके साथ ही घी का दीपक जलाकर घर के मुख्य द्वार पर रखना चाहिए।

मान्यताओं के मुताबिक शुक्रवार के दिन देवी लक्ष्मी जी भ्रमण पर निकलती हैं और जिस घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलता हुआ दिखाई देता है वे उस घर में जरूर आती हैं इसलिए शुक्रवार के दिन घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाने की परंपरा का पालन किया जाता हैं इसके साथ ही शुक्रवार के दिन दीपक जलाने के बाद घर में धूप बत्ती या किसी सुगंधित चीज का प्रयोग भी करना चाहिए।

देवी मां लक्ष्मी को साफ सुथरा स्थान अधिक प्रिय हैं इसलिए शुक्रवार के दिन घर की विशेष साफ सफाई करें। पूजा स्थान को साफ रखना चाहिए। स्नान करने के बाद साफ वस्त्र धारण करने चाहिए। घर के माहौल को दूषित नहीं करना चाहिए इन बातों का ध्यान रखने से देवी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता हैं।