×

ये खास टिप्स बढ़ा देंगी आप की कार का माइलेज

 

जयपुर। हर कोई चाहता है कि उसकी कार बेहतर कंडिशन में रहे तथा अच्छा माइलेज दे। लेकिन हम कई बार गाड़ी चलाते समय ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे कार के माइलेज पर फर्क पड़ता है। तथाइस बात पर ध्यान नहीं देते, इस लिए ऐसी गलतीयां करने से बचें जिस से आप की कार का माइलेज प्रभावित न हो।

आज कल ऑटोमोबाइल कंपनियां कई तरह की नई-नई टेक्नोलॉजी बाजार में ला रही हैं जिससे आप की गाड़ी के माइलेज को बढ़ाया जा सकता है। आज हम आप को ऐसी हा एक टेक्नोलॉजी के बारे में बताएंगे जो कि गाड़ी के माइलेज को बढ़ाने में मददगार सावित होती है। इस टेक्नॉलोजी का नाम है मल्टी फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम, आइए जानते हैं यह टेक्नॉलोजी आप की कार के माइलेज को किस तरह बढ़ा सकती है।

1 फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम

मल्टी फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम गाड़ी के इंजन में फ्यूल इंजेक्ट करते समय फ्यूल की मात्रा को नियंत्रित रखता है।इस सिस्टम में इंदन के हर सिलेंडर में फ्यूल की सप्लाई देने के लिए कई अलग अलग इंजेक्टर लगे होते हैं। जिनकी मदद से इंजन को सही मात्रा में फ्यूल मिलता रहता है।

2 फायदे

मल्टी फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम से इंजन के हर सिलिंडर को फ्यूल सही मात्रा मे जरुरत के हिसाब से मिलता रहता है। जिसके कारण सही तरह से चलता है। तथा इंजन की परर्फोमेंस और लाइफ भी बढ़ती है। तथा इसकी सहायता से आप की गाड़ी का माइलेज भी बढ़ता है।

3 अगर आप अपनी गाड़ी को तेज रफ्तार से चलने है तो इससे आप की गड़ी के इंजन में फ्यूल की ज्यादा खपत होती है। तथा आप की गाड़ी का माइलेज भी कम हो जाता है। इश लिए कार को 40 से 50 kmph का रफ्तार पर ही चलाएं।