×

सौर ऊर्जा पर क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय

 

ठाणे के तिनहट नाका में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में एक सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित की गई है। इस परियोजना के परिणामस्वरूप, विद्युत उपकरण अब सौर ऊर्जा पर चलेंगे। इससे प्रति माह 3,500 यूनिट बिजली का उत्पादन होगा और इस कार्यालय के बिजली बिलों पर लगभग 1 लाख रुपये की बचत होगी। यह राज्य का पहला सौर ऊर्जा संचालित कार्यालय होगा।

सरकारी कार्यालय कंप्यूटर के साथ-साथ विभिन्न उद्देश्यों के लिए तकनीकी उपकरणों के कारण बड़ी मात्रा में बिजली की खपत करते हैं। इसलिए, हर महीने बिजली के बिल पर भारी खर्च होता है। यह भ्रष्ट सरकार के ताबूतों पर पड़ता है। क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय को यह मार्ग मिल गया है।

इस कार्यालय का बिजली बिल हर महीने लगभग 15 लाख रुपये है। इसका बोझ सरकारी खजाने पर पड़ता है। इसके लिए रास्ता बनाने के लिए, ठाणे क्षेत्रीय परिवहन विभाग के अधिकारियों ने इमारत पर एक सौर ऊर्जा प्रणाली स्थापित की है। यह परियोजना एक निजी संगठन के माध्यम से स्थापित की गई है जिसे लाहास प्रतिष्ठान कहा जाता है। परियोजना क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी रवि गायकवाड़ के मार्गदर्शन में कार्यान्वित की गई है। परियोजना से उत्पन्न बिजली का उपयोग क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में किया जाएगा और शेष MSEDCL को दिया जाएगा। यदि परियोजना शुरू होती है, तो यह बिजली बिलों में लगभग एक लाख रुपये बचाएगा, सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी कमलेश चव्हाण ने कहा।

सौर ऊर्जा से प्रति माह 3,500 यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। इसी समय, पूरी परियोजना अगले 25 वर्षों तक सुचारू रूप से चलेगी। मुख्य बात यह है कि इस परियोजना के रखरखाव में एक भी रुपया खर्च नहीं होता है। यह सौर ऊर्जा पर चलने वाला राज्य का पहला क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय होगा।