×

शहरी नागरिकों के टीकाकरण के लिए ग्रामीण क्षेत्रों की घुसपैठ

 

शहरी क्षेत्रों के कई हिस्सों में टीकों की कमी के कारण, मुंबई और ठाणे के लोग ग्रामीण क्षेत्रों में भाग गए हैं। सोमवार को, मुरबाद और शाहपुर तालुका के कुछ केंद्रों पर शहरवासियों की भीड़ थी। ग्रामीणों ने इस पर आपत्ति जताई और टीकाकरण बंद करने की मांग की।मुंबई-ठाणे के नागरिकों ने मुरैना तालुका के धसई, शिवाले, शेंड्रुन टीकाकरण केंद्रों में भोजन किया। जैसे ही ग्रामीणों ने इस पर ध्यान दिया, उन्होंने टीकाकरण रोकने पर जोर दिया। सोमवार को दोपहर तक धसई स्थित केंद्र का टीकाकरण नहीं हुआ। केंद्रों पर तनाव अधिक था क्योंकि स्थानीय सांसदों ने कहा कि जब टीका लगाना उनके लिए मुश्किल हो तो स्थानीय लोगों को टीकाकरण की अनुमति नहीं दी जाएगी।

केंद्र सरकार द्वारा 1 मई से 18 से 44 आयु वर्ग में नागरिकों के टीकाकरण की अनुमति दिए जाने के बाद, इस आयु वर्ग में नागरिकों के पंजीकरण के लिए वेबसाइटों पर भीड़ थी। ठाणे जिले के विभिन्न तालुकों में 18 से 44 वर्ष की आयु के नागरिकों के टीकाकरण के लिए केंद्रों के नाम वेबसाइट पर घोषित किए गए। कोई भी किसी भी क्षेत्र में जा सकता है और नियोजित समय, समय का चयन करके टीकाकरण करवा सकता है। मुंबई और ठाणे के कई टीकाकरण केंद्रों पर अभियान टीकों के अपर्याप्त स्टॉक के कारण बाधित हो गया था। कई ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण केंद्रों को चुना। इनमें ठाणे जिले के मुरबाद और शाहपुर तालुका में केंद्र शामिल थे।

मुरबाद तालुका में शाहपुर में धसई, शिवाले और शेंड्रन में स्वास्थ्य केंद्रों में 18 से 44 वर्ष के नागरिकों का टीकाकरण चल रहा है। इसलिए, सोमवार सुबह से, मुंबई और ठाणे के नागरिकों की भीड़ थी। तालाबंदी के कारण मुंबई से धसई जैसे गांवों में ईआरवी सूखी थी, जहां चार पहिया वाहनों की लंबी कतार थी। सुबह 11 बजे से धुसाई आरोग्य वर्धिनी केंद्र पर भीड़ जमा हो गई थी। ग्रामीणों ने जनप्रतिनिधियों से संपर्क किया, जैसे ही उन्हें पता चला कि शहरी नागरिक टीकाकरण के लिए गाँव आए थे। जनप्रतिनिधियों ने केंद्रों पर टीकाकरण बंद कर दिया।

इस बीच, शहर के नागरिकों को अपने संबंधित शहरों, तालुका और जिलों में टीकाकरण के लिए पंजीकरण करना आवश्यक है। मुरबाड के विधायक किसान कथोरे ने कहा कि इस तरह के प्रकोप से ग्रामीण टीकाकरण प्रभावित होने की संभावना है क्योंकि नागरिक अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के लिए आगे नहीं आ रहे हैं।