×

भीलवाड़ा : पहली बार एक दिन में 245 संक्रमित, दाे माैतें भी,1300 से अधिक एक्टिव मरीज, आकोला में 3 दिन लॉकडाउन

 

भीलवाड़ा में संक्रमण के 14 महीने में शुक्रवार काे काेराेना का सबसे बड़ा विस्फाेट हुआ। पहली बार एकसाथ 245 संक्रमित मिले हैं। यह आंकड़ा इसलिए डराने वाला है क्याेंकि काेराेना की पहली लहर में इतने मरीज जयपुर, जाेधपुर आदि बड़े शहराें में आए थे। अब छाेटे शहराें में भी इतने संक्रमित मिलने लगे हैं। सबसे अधिक संक्रमित शहर के शास्त्रीनगर में 36, सुभाष नगर में 26, काेटड़ी ब्लॉक में 25 मरीज मिले हैं।
शुक्रवार काे ही एमजी अस्पताल में दाे माैत भी हुई है। जिनमें 65 साल का बुजुर्ग व 82 साल की महिला शामिल हैं। एक और चिंताजनक बात सामने आई है कि इनदिनाें 30 से 65 वर्ष आयु तक के व्यक्ति अधिक संक्रमित आ रहे हैं। इनमें वे लाेग हैं जाे रैंडमली जांच भी करवा रहे हैं।

जनवरी व फरवरी में लिए गए सैंपलाें में से 20 से 25 लाेगाें में एक व्यक्ति संक्रमित मिल रहा था। वहीं अब अप्रैल के 9 दिन में यह आंकड़ा हर 8 से 9 व्यक्ति तक पहुंच गया है। बताया कि 2175 सैंपल में से 245 की रिपाेर्ट पाॅजिटिव आई है। साथ ही 30 संक्रमित ठीक भी हुए है।

पहली लहर में इस वर्ष के मुकाबले थाेड़ी राहत थी। पिछले साल अप्रैल की बात करें ताे 8179 में से केवल 11 संक्रमित ही निकले थे, लेकिन इस बार अप्रैल महीने के नाै िदन में काेराेना के 922 पाॅजिटिव आ गए हैं। पिछले अप्रैल में अच्छी बात यह थी लाॅकडाउन था, लेकिन इस बार लाेग लापरवाह हाे गए हैं। अभी गंभीर राेगियाें की संख्या अधिक है। जिनमें 40 से 60-70 वर्ष आयु के व्यक्ति अधिक हैं। गंभीर राेगी वे हैं जिनके लंग्स खराब हो चुके हैं।

इंतजाम निजी अस्पतालाें काे 25% बेड रिर्जव रखने का आदेश सीएमएचओ डाॅ. मुश्ताक खान शहर के निजी अस्पतालाें को निर्देश दिया कि 25 प्रतिशत बेड रिर्जव रखें। वहीं, आयुष अस्पताल काे भी खाेलने की तैयारी कर ली है। काेराेना समीक्षा के लिए एडीएम प्रशासन राकेशकुमार काे नाेडल अधिकारी बनाया है। निजी अस्पतालाें में काेराेना उपचार में अधिक राशि वसूली की शिकायत एडीएम सिटी वंदना खाेरवाल से कर सकते हैं। सहाड़ा में मतदाता पीपीई किट पहन कर सकेंगे मतदान सहाड़ा विधानसभा उपचुनाव में कोरोना संक्रमित या इसके संदिग्ध मतदाता भी मतदान कर सकेंगे। कलेक्टर शिवप्रसाद एम नकाते ने शुक्रवार को बैठक में कहा कि हर मतदाता सुरक्षित तरीके से मतदान कर सकेगा।

ऐसे मतदाता मतदान दिवस के दिन शाम 5ः30 से 6 बजे तक स्वयं के मत का प्रयोग कर सकेंगे। ऐसे मतदाताओं के लिए प्रशासन द्वारा पीपीई किट उपलब्ध करवाया जाएगा। जिसका उपयोग कर वो मतदान कर सकेंगे। साथ ही उनके लिए प्रत्येक बूथ पर दो से तीन प्रतीक्षा कक्ष भी बनाए जाएंगे, जिससे भीड़भाड़ से बचा जा सके

कोरोना के बढ़ते प्रकरणों के मद्देनजर भीलवाड़ा में भी शनिवार से रात्रि 8 बजे से कर्फ्यू रहेगा। शाम 7 बजे से बाजार बंद होंगे। कलेक्टर शिवप्रसाद एम. नकाते ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की वीसी के बाद मिले नfर्देश के बाद माइक्रो कंटेनमेंट जोन जहां कोरोना संक्रमित या संदिग्ध हैं, वहां ड्रोन से निगरानी रखने के लिए कहा। ज्यादा प्रकरण वाले क्षेत्र को जीरो मोबिलिटी क्षेत्र बनाकर निगरानी रखें। लाेगाें की लापरवाही के कारण संक्रमण बढ़ रहा है। लाेगाें काे अभी भी जागरूक रहने की जरूरत है। जब काेराेना वार्ड में संक्रमिताें के उपचार के लिए जाते हैं ताे लगता है काेराेना है, पर बाजार से जब निकलते हैं ताे लाेग मास्क भी नहीं लगा रहे हैं। जिससे संक्रमण बढ़ रहा है। अभी भी समय है कि मास्क लगाएं, दूरी बनाएं व सेनिटाइजर का उपयाेग करें। वैक्सीनेशन जरूर करवाएं। इस बार अधिक पाॅजिटिव आ रहे हैं