×

ठाणे में घरेलू उपचार पर जोर, नगर निगम में पांच हजार 18 सक्रिय मरीज

 

ठाणे: पिछले कुछ दिनों में, नगरपालिका क्षेत्र में कोरोना रोगियों की संख्या बढ़ रही है। वर्तमान में नगर निगम क्षेत्र में पांच हजार 18 सक्रिय मरीज हैं। इन रोगियों के उपचार के लिए नगर निगम और निजी अस्पतालों में कुल 2629 बिस्तर उपलब्ध हैं। हालांकि बिस्तरों की संख्या रोगियों की संख्या से कम है, फिर भी नगरपालिका प्रणाली पर भार असहनीय है क्योंकि अस्पताल में केवल डेढ़ हजार रोगियों का इलाज किया जा रहा है।

घर पर करीब साढ़े तीन हजार मरीजों का इलाज किया जा रहा है। इनमें से कुछ रोगी बहुत हल्के होते हैं और कुछ में कोई लक्षण नहीं होते हैं। ठाणे नगर निगम और निजी अस्पतालों में 1127 रिक्तियां हैं। इस बीच, मरीज की वृद्धि की गति को देखते हुए, नगरपालिका प्रशासन ने दो दिनों में मुंबई-नासिक राजमार्ग के पास पार्किंग में स्थापित 1200-बेड के अस्पताल को शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है।

शहर में ऐसे मरीजों की संख्या अधिक है। नतीजतन, नगरपालिका और निजी अस्पतालों में 1,127 बिस्तर खाली हैं, नगरपालिका के सूत्रों ने कहा। शहर में हर दिन लगभग 5,000 कोरोना परीक्षण किए जा रहे हैं, जबकि नगरपालिका हीट स्क्रीनिंग, संपर्क में लोगों का पता लगाने और घर पर उपचार प्राप्त करने वालों के घरों पर होर्डिंग लगाने जैसे उपाय कर रही है। इसके अलावा, 25 लोगों की एक टीम बनाई गई है, जो मरीजों के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए नगरपालिका के कोरोना नियंत्रण कक्ष से घर पर फोन करके संपर्क कर रहे हैं।